बर्थ डे स्पेशल : धक-धक गर्ल का जलवा आज भी है कायम

final 1

मुंबई। बॉलीवुड की धक-धक गर्ल कहलाई जाने वाली माधुरी दीक्षित बॉलीवुड में अपनी अपकमिंग मराठी फिल्म ‘बकेट लिस्ट’ की रिलीज को लेकर सुर्खियों में हैं। माधुरी दीक्षित बॉलीवुड फिल्म ‘कलंक’ और ‘टोटल धमाल’ की शूटिंग में भी व्यस्त हैं। माधुरी दीक्षित आज अपना 51 वां जन्मदिन मना रही है।

15 मई 1967 को मुंबई में जन्मी माधुरी फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। आज भी उनका जादू बरकरार है क्योंकि वे एक बार फिर फिल्मों में नजर आने वाली हैं। पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी को बचपन से डॉक्टर बनने की चाह थी, लेकिन वह अभिनेत्री बन गयी। माधुरी दीक्षित ने भारतीय हिन्दी फ़िल्मो मे एक ऐसा मुकाम तय किया है जिसे आज की अभिनेत्रियाँ अपने लिए आदर्श मानती है। 80 और 90 के दशक मे इन्होने स्वयं को हिन्दी सिनेमा मे एक प्रमुख अभिनेत्री तथा सुप्रसिद्ध नृत्यांगना के रूप मे स्थापित किया। उनके लाजवाब नृत्य और स्वाभाविक अभिनय का ऐसा जादू था । माधुरी पूरे देश की धड़कन बन गयी।

 

final 2

माधुरी दीक्षित ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध से की थी। माधुरी दीक्षित को अपने शुरुआती करियर में कई असफलताओं का मुंह देखना पड़ा।  लेकिन उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचना मिली फिल्म तेजाब से।  इस फिल्म में उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए फिल्मफेयर पुरुस्कार का पहला नामकंन भी मिला था। साल 1990 में उन्होंने आमिर खान स्टारर फिल्म दिल की थी।

नके करियर को सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ की।  यह हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जिसने वर्ल्डवाइड सब जयादा कमाई की थी।  इस फिल्म का यह रिकॉर्ड गिनीजबुक में भी दर्ज है। इस फिल्म की कमाई का रिकॉर्ड सात सालों तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पायी, बाद में साल 2002 में सनी देओल स्टारर फिल्म गदर-एक प्रेमकथा ने इस फिल्म के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। शादी के बाद माधुरी फ़िल्मी दुनिया से दूर जाकर विदेश में बस गई । साल 2006 में वापस आकर उन्होंने फिल्म आजा नचले से हिंदी सिनेमा में अपनी वापसी की। हालांकि इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर कुछ अच्छा बिजनेस तो नहीं किया, लेकिन माधुरी के अभिनय को आलोचकों ने खूब सराहा।  इसके बाद डेढ़ इश्किया और गुलाब गैंग जैसी फिल्मों में काम किया।  को दर्शकों को सिनेमाघरों तक खीचनें में ज्यादा कामयाब नहीं हो सकीं।

          टीवी करियर 

इन्होने अपने टीवी करियर की शुरुआत साल 1985 में राजश्री प्रोडक्शन के शो पेइंग गेस्ट से की थी।  वह इस शो में मेहमान की भूमिका में नजर आयीं थी।  इसके बाद साल 2001 में  वह सोनी के शो कौन बनेगा करोड़पति में नजर आयीं। दीक्षित बतौर जज डांस बेस्ड रियलिटी शो नच बलिए में भी नजर आ चुकी हैं। साथ ही वह डांस बेस्ड रियलिटी शो झलक दिखला जा सीजन 4, 5, 6,7 में बतौर जज नजर आ चुकी हैं।

           प्रसिद्ध फ़िल्में 

तेज़ाब,अबोध, त्रिदेव, राम-लखन,प्रेम ग्रन्थ, हम आपके हैं कौन, हम तुम्हारे हैं सनम, ये रस्ते हैं प्यार के, दिल तो पागल है, देवदास, अंजाम, कानून अपना अपना,बेटा,दिल, राजा, लज्जा, खलनायक,किशन-कन्हैया, घरवाली-बाहरवाली, कोयला, मृत्युदंड, दीवाना मुझसा नहीं,सैलाब,वर्दी,देवदास, आज नचले, गुलाब गैंग, डेढ़ इश्किया

           माधुरी से जुडी कुछ रोचक बातें

1-  माधुरी दीक्षित ने कभी नहीं सोचा था कि वह एक अभिनेत्री बनेगी। वह बचपन से ही बेहद पढ़ाकू थीं, और वह एक डॉक्टर बनने की ख्वाइश रखती थीं।

2-  माधुरी सिर्फ भारतीयोँ के दिल की धड़कन ही नहीं पाकिस्तानियोँ की भी पसंदीदा हैं।  जब बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो एक पाकिस्तानी ने कहा था, कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमे माधुरी दीक्षित दे दो।

3-  माधुरी का शुरुआती फ़िल्मी करियर बेहद असफल रहा था, इस दौरान उनपर आलोचकों ने तंज कसते हुए कहा कि वह फिल्म जगत में केवल अपने डांस की वजह से हैं।  इसके बाद उन्होंने आलोचकों के मुंंह पर अपनी बैक-टू-बैक हिट फिल्मों का तमाचा मारकर खुद के अभिनय की काबिलियत को भी साबित कर दिया।

4-  फिल्म हम आपके हैं कौन के दौरान माधुरी ने सबसे ज्यादा फीस ली थी, तकरीबन तीन करोड़।

5-  माधुरी को डाइरेक्टर्स एक्ट्रेस भी कहा जाता हैं।  ऐसा फिल्म निर्देशक सूरज बड़जात्या ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, की एक निर्देशक का करियर तब तक पूरा नहीं होता जब तक वो दीक्षित के साथ काम ना करे।

6-  माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हे 13 बार फिल्मफेयर पुरूस्कार का नामंकन मिला, जिनमे से चार वो जीत चुकीं हैं।

7- माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा  की इकलौती अभिनेत्री हैं, जिन्हे पंडित बिरजू महाराज द्वारा फिल्म देवदास के गाने के लिए कोरियोग्राफ किया गया।

8-  फिल्म साजन के वक्त माधुरी दीक्षित फिल्म अभिनेता संजय दत्त के बेहद करीब आ गयी थी।  लेकिन उनका यह रिश्ता कुछ ही समय चल सका और बाद में दोनों अलग हो गए।

9-  माधुरी दीक्षित कथकनृत्य में पूर्ण पारंगत हैं।  उन्होंने आठ साल तक कथक की पूर्ण शिक्षा ली है।

10-  माधुरी के अभिनय और हुस्न के कायल उनके फैन पूरी दुनिया में हैं।  उन्ही में से एक फैन जमशेदपुर का है, जिसने एक कैलेंडर लांच किया, जिसमे वर्ष की शुरुआत माधुरी के जन्मदिन से होती हैं। इतना ही नहीं उसने भारत सरकार से दरख्वास्त की हैं, की माधुरी के जन्मदिन दिन पब्लिक हॉलिडे घोषित किया जाये।

              कुछ खास घटनाये 

1 . क्या आपको पता है कि एक वक्त ऐसा था जब उनके पेरेंट्स द्वारा उनका रिश्ता मशहूर सिंगर सुरेश वाडकर को भेजा गया था लेकिन सुरेश ने इस शादी के लिए इंकार कर दिया था । आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या कारण रहा होगा कि उन्होंने माधुरी दीक्षित से शादी करने से इंकार कर दिया। वेबसाइट इंडिया.कॉम में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक सुरेश ने इस शादी से इसलिए इंकार किया था क्योंकि उस वक्त माधुरी काफी पतली थीं । गौरतलब है कि माधुरी उस वक्त काफी फेमस हो गईं थी और कई फिल्मों में काम कर रही थीं, जिस वजह से उनके पेरेंट्स को उनकी शादी को लेकर काफी चिंता थी । जिसके बाद उन्होंने सिंगर सुरेश वाडकर को माधुरी की शादी का प्रपोजल भेजा था । हालांकि, उन्होंने इस रिश्ते को माधुरी के पतले होने की वजह से ठुकरा दिया था । हालांकि, इस वजह से माधुरी ने फिल्मों में काम करना नहीं छोड़ा ।

2 . ये बात बहुत कम लोग ही जानते है कि जब  1999 में भारत और पकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध और कश्मीर मुद्दा चल रहा था । पाकिस्तानी माधुरी के इतने दीवाने थे कि उन्होंने भारत के सामने ये शर्त रखी की अगर हिन्दुस्तान माधुरी दीक्षित को दे दे , तो कारगिल का युद्ध बंद करके कश्मीर हिन्दुस्तान को दे देंगे । आपको बता दे कि ये शर्त पाकिस्तानी सरकार ने नहीं बल्कि माधुरी के एक पाकिस्तानी फैन ने कही थी । जिसको लेकर उस वक्त काफी बवाल हुआ था ।

final 4

बच्चों संग केट काटकर मनाया जन्मदिन

माधुरी के जन्मदिन के मौके पर सेलिब्रेशन एक दिन पहले से ही शुरू हो गया था। दरअसल, डीआईडी लिटिल मास्टर्स के सेट पर माधुरी का प्री बर्थडे सेलिब्रेशन हुआ था। यहां पर माधुरी का जन्मदिन अलग अंदाज में मनाया गया। इस खास अवसर पर सभी ने माधुरी का जन्मदिन गर्मजोशी से मनाया और इस मौके पर माधुरी बेहद खुश थीं। माधुरी ने इस अवसर पर ब्लू कलर की साड़ी कैरी की थी। इस शो के सेट पर माधुरी का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया।

final 0