उंगलियां चाटते रह जाएंगे मेहमान – लोहड़ी को बनाएं स्वादिष्ट पकवान ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारत में हर साल जनवरी के महीने में लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है, इसे सर्दी के मौसम का अंत और फसलों की कटाई के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है. पंजाब और कई उत्तर भारतीय राज्यों में इस फेस्टिवल की धूम देखी जा सकती है. आपने देखा होगा कि लोग लोहड़ी के मौके पर लोग लड़कियां जलाकर और ढोल बजाकर नए मौसम का स्वागत करते हैं. कोई भी पर्व टेस्टी फूड्स के बिना अधूरा होता है. आइए जानते हैं कि लोहड़ी के दिन आप कौन-कौन सी स्वादिष्ट रेसेपीज तैयार कर सकते हैं.

लोहड़ी की रेसेपीज

1. मक्के की रोटी –
सर्दियों के मौसम में मक्के की रोटी काफी ज्यादा पसंद की जाती है, यही वजह है कि लोहड़ी के मौके पर इसे खास तौर से तैयार किया जाता है. बोनफायर के सामने इसे खाने के मजा ही कुछ और होता है.

2. सरसों का साग –
सरसों के साग के बिना मक्के की रोटी अधूरी सी लगती है, इन दोनों फूड्स का कॉम्बिनेशन लाजवाब होता है, इस मौसम में सरसों की फसल उगती है, और इसके हरे पत्तों से साग तैयार किया जाता है.

3. दही भल्ले –
अगर लोहड़ी के मौके पर कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा हो तो दही भल्ले से बेहतर और क्या हो सकता है. ये उड़द दाल की मदद से तैयार किया जाता है, साथ ही इसमें दही, इमली की चटने और चाट मसाला मिलाया जाता है.

4. गुड़ की गजक –
गुड़ की गजक के बिना लोहड़ी का पर्व अधूरा-अधूरा सा लगता है. इसे घर में तैयार करना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि इस मिठाई को बनाने में काफी मेहनत लगती है. बेहतर है कि आप बाजार से गुड़ के गजक खरीद लाएं.

5. आटे का लड्डू –
आटे का लड्डू लोहड़ी में खाया जाने वाला एक बेहद स्वादिष्ट व्यंजन है. इसे तैयार करने के लिए गेहूं के आटे, घी, पिसे हुए गुड़ और मेवों की मदद ली जाती है. इसे आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं.