पंजाब ब्रेकिंग न्यूज़ – अनजान कॉल से शुरू हुआ फ्रॉड : उड़ गए 4.5 करोड़ रुपये ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
इसे दिल्ली का अब तक सबसे बड़ा साइबर फ्रॉड माना जा रहा है जो एक अनजान फोन कॉल से स्टार्ट हुआ. ठगों ने डॉक्टर को बताया कि उनका FedEx पैकेज सीज कर लिया गया है. इसके बाद उनको ज्यादा जानकारी के लिए 1 डायल करने लिए कहा गया. ठगो ने खुद को महाराष्ट्र नारकोटिक्स विभाग का अफसर बताकर जालसाजों ने दिल्ली की डॉक्टर से 4.47 करोड़ रुपये ठग लिए. धोखेबाजों ने 34 साल की महिला डॉक्टर को बताया कि उसके FedEx के एक कूरियर में बड़ी मात्रा में MDMA ड्रग बरामद हुआ है. इसके बाद, डॉक्टर को अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स देने के लिए मजबूर किया गया. जालसाजों ने खुद को अंधेरी थाने के अधिकारी, मुंबई पुलिस के डीसीपी और तमाम विभागों के अफसर के रूप में डॉक्टर के सामने पेश किया. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एक एफआईआर दर्ज कर ली है और जांच शुरू कर दी है. आइए जानते हैं कि डॉक्टर को साइबर ठगों ने कैसे लूट लिया?

कूरियर में ड्रग बताकर डराया –
जालसाजों ने उनसे कहा कि पैकेज में उनका पासपोर्ट, दो जोड़ी जूते, बैंक के दस्तावेज, कपड़े और 140 MDMA ड्रग है. हालांकि, पहले डॉक्टर ने मना किया ये सब उनका नहीं है. डॉक्टर के मना करने पर जालसाजों ने उनसे अंधेरी पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दर्ज कराने को कहा. लेकिन डॉक्टर के दिल्ली में होने की वजह से वो ऐसा नहीं सकती थीं. फिर उसने स्काइप पर नई आईडी बनवाई गई.

हवाला से झांसे में फंसाया –
फिर डॉक्टर के पास एक जालसाज ने महिला इंस्पेक्टर बनकर स्काइप पर बात की. फिर डॉक्टर को बताया गया कि उनकी आईडी का गलत इस्तेमाल किया गया है. इसके जरिए 23 बैंक अकाउंट खोले गए हैं. इनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग में किया जा रहा है.

इसके बाद डॉक्टर से कहा गया कि आप अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स और फाइनेंशियल ट्रांसजेक्शन्स की डिटेल भेजें. डॉक्टर ठगों के जाल में फंस गई और अपनी सारी जानकारी उनको दे दी. फिर ठग ने दूसरा पुलिस अफसर बनकर डॉक्टर से बात की और उनसे RTGS फॉर्म भरने के लिए कहा. इस दौरान ठगों ने डॉक्टर की फर्जी RBI अफसरों और नारकोटिक्स डिवीजन के लोगों से भी बात कराई और इस तरह ठगों ने डॉक्टर के 4.47 करोड़ रुपये लूट लिए.