सेक्स करने की क्या है सही उम्र

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अक्सर आपने देखा होगा लोगों के बीच सेक्स करने की सहीं उम्र को लेकर कई तरह के जबाव रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेक्स करने की सही उम्र क्या है? या प्यार करने की सही उम्र क्या है? पहली बार सेक्स करना या वर्जिनिटी या कौमार्य खोना किसी भी व्यक्ति के जीवन का एक बड़ा पल होता है। भारतीय समाज में पुरुषों की कौमार्यता की अपेक्षा महिलाओं की वर्जिनिटी पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। ज्यादातर पुरुष अपनी पहली रात में पार्टनर की योनि से निकलने वाले खून के आधार पर उसे वर्जिन मानते हैं। लेकिन आज समय बदल गया है। लड़के और लड़कियां दोनों पहले अपने करियर पर ध्यान देते हैं और देर से शादी करते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे सेक्स भी देर से करना शुरू करते हैं।

इंटरनेट के इस युग में व्यक्ति का खुद पर नियंत्रण नहीं है जिसके कारण कई बार उसे स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। अगर आप अभी तक वर्जिन हैं लेकिन शारीरिक संबंध बनाना चाहते हैं तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेक्स करने की सही उम्र क्या है। समाज में लड़की की शादी के लिए 18 वर्ष और लड़के की शादी के लिए 21 वर्ष की उम्र निर्धारित की गयी है। इसके अनुसार 18 से 21 वर्ष सेक्स करने की सही उम्र हो सकती है। लेकिन ज्यादातर लड़के लड़कियां 16 से 17 वर्ष की उम्र में ही शारीरिक संबंध बनाना शुरू कर देते हैं। जिसके कारण उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार यदि आप अपने करियर या पढ़ाई पर फोकस कर रहे हैं और आपकी शादी नहीं हुई है तो आपको 25 वर्ष की उम्र में करना चाहिए। हालांकि ज्यादातर लोगों के लिए यह संभव नहीं होता है और व्यक्ति अपने धर्म , स्थान , संस्कृति और जीवन के अनुभवों के आधार पर पहली बार सेक्स करना शुरू करता है।

अगर आप पहली बार सेक्स करने जा रही हैं तो लिंग योनि में प्रवेश करने के बाद थोड़ा दर्द होना स्वाभाविक है। दर्द के बावजूद भी आप सेक्स का पूरा आनंद उठा सकती हैं लेकिन इसके बाद भी यदि बहुत ज्यादा दर्द हो तो आपको रुक जाना चाहिए। यह इस बात का संकेत है कि आपको अधिक फोरप्ले करने या फिर जननांगों में कोई चिकना पदार्थ लगाकर सेक्स करने की जरूरत है।