कुछ डिफरेंट ट्राई करना चाहते हैं तो अब बनाएं – पालक पनीर उत्तपम ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स
नाश्ते में उत्तपम खाना बहुत लोगों को पसंद होता है। कई तरह से उत्तपम बना सकते हैं जैसे सूजी का उत्तपम, प्याज, टमाटर का उत्तपम, चावल का उत्तपम, ढेर सारी सब्जियां डालकर भी आप हेल्दी और पौष्टिक उत्तपम बना सकते हैं। इसमें पालक और पनीर होने के कारण ये बहुत ही हेल्दी और पौष्टिक साबित हो सकता है। यह एक सरलता से पचने वाला ब्रेकफास्ट है। साथ ही इसे खाकर वजन नहीं बढ़ता, बल्कि वेट लॉस होता है। आइए जान लेते हैं पालक पनीर उत्तपम की रेसिपी क्या है।

पालक पनीर उत्तपम बनाने के लिए सामग्री –
पालक प्यूरी- एक कप
दही-1/2 कप
सूजी- एक कप
फ्रूट सॉल्ट या ईनो- एक पैकेट
पनीर- आधा कप
टमाटर-आधा कप
प्याज- आधा बारीक कटा
हरी मिर्च- 1 से 2
धनिया पत्ती- बारीक कटी हुई
नमक-स्वादानुसार
तेल- सेंकने के लिए

पालक पनीर उत्तपम बनाने की रेसिपी –
सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती को बारीक काट लें। पनीर को कद्दूकस करके अलग रख लें। ये आपकी टॉपिंग के लिए सामग्री है। अब एक बाउल में सूजी निकालें। इसमें दही, पालक की प्यूरी और नमक डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। थोड़ा सा पानी डालकर बैटर तैयार कर लें। घोल बेहद पतला ना बनाएं। अब टॉपिंग के लिए एक अलग बाउल में प्याज, टमाटर, मिर्च, धनिया पत्ती, पनीर, नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप चाहें तो अपनी पसंदीदा कोई दूसरी सब्जी जैसे शिमला मिर्च, मटर भी डाल सकते हैं।

अब सूजी वाले घोल में ईनो और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। ऐसा करने से घोल फूल जाएगा और उत्तपम सॉफ्ट बनेंगे। एक पैन को गैस पर रखें, उसमें थोड़ा सा ऑयल डालें। अब एक कलछी भर घोल को पैन पर डालकर अच्छी तरह से फैला दें। इस पर आप ऊपर से तैयार टॉपिंग की सामग्री डालें और हल्के हाथों से प्रेस करें। जब एक तरफ से उत्तपम पक जाए तो दूसरी तरफ पलट कर भी सेकें। तैयार है गरमा गर्म नाश्ते के लिए हेल्दी, स्वादिष्ट और पौष्टिक पालक पनीर उत्तपम। आप इसे लंच बॉक्स में भी बच्चों को दे सकते हैं। इसे आप अपनी पसंदीदा चटनी के साथ खाने का लुत्फ उठाएं।