हाथ में तख्ती पकड़ाकर लगभग 82 हिस्ट्रीशीटरों को कोतवाली परिसर में करवाई गई परेड

संवाददाता श्याम जी गुप्ता
रीडर टाइम्स न्यूज़
शाहाबाद में अपराध नियंत्रण व रोकथाम के लिए पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी के कुशल निर्देशन अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी दुर्गेश कुमार सिंह के पर्यवेक्षण एवं क्षेत्राधिकारी हेमंत उपाध्याय के कुशल नेतृत्व में शनिवार सुबह लगभग 82 हिस्ट्रीशीटर बदमाशों ने एक साथ थाने में पहुंचकर कोतवाल डीके सिंह के सामने हाजिरी लगाते हुए अपराध न करने की शपथ ली। पुलिस ने हिस्ट्रीशीटरों के हाथ में तख्ती पकड़ाकर अपराध से दूर रहने का नसीहत देते हुए उन्हें सुधरने की बात कही। दरअसल,शाहाबाद प्रभारी निरीक्षक दिलेश कुमार सिंह ने अपराध पर अंकुश लगाने के लिए अपराधियों को हर महीने की एक निश्चित तारीख को थाने में हाजिरी लगाने का फरमान सुनाया है। जिसके बाद पुलिस ने क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटरों को कोतवाली में हाजरी लगाने के लिए कहते ही लगभग 82 हिस्ट्रीशीटरों ने कोतवाली परिसर में कोतवाल के सामने भविष्य में अपराध न करने की शपथ लेते हुए परेड की और उन्हें हाजिरी नोट करने के साथ अपराध से दूर रहने की नसीहत भी दी गई ।

दरअसल, अपराध पर अंकुश लगाने के लिए शाहाबाद कोतवाली पुलिस ने एक फरमान सुनाया है। इसमें कोतवाली के हिस्ट्रीशीटर अपराधी हर महीने की एक निश्चित तारीख को थाने मे पहुंचकर अपनी हाजिरी लगाएंगे। इससे पुलिस उनकी सही तरीके से निगरानी कर सकेगी। कहा जा रहा है कि पुलिस के पास हाजिरी लगाने से उनका अपराध करने का मनोबल भी टूटेगा और इससे अपराध कम होंगे।

हाँथ में तख्ती पकड़ते ही हिस्ट्रीशीटरों के कांपने लगे हाँथ-पैर
शाहाबाद कोतवाली प्रभारी निरीक्षक दिलेश सिंह के सामने कोतवाली परिसर में अपराध न करने जैसे स्लोगनों से लिखी तख्ती हाँथ में पकड़ते एवं उनके अपराध रोकथाम के सख्त तेबरों को देखते ही कुछ हिस्ट्रीशीटर बदमाशों के हाँथ-पैर कांपने लगे। इस पर दिलेश सिंह के पूंछने पर एक अपराधी जीवन में कभी न अपराध करने की बात कहते हुए हाँथ जोड़कर सुधरने के लिए कहने लगा। कोतवाल ने भी उसे पूरा भरोसा दिया कि यदि आप सुधरने की बात कर रहे हो तो आपकी हर सम्भव मदद पुलिस करेगी।

गैरहाजिर हिस्ट्रीशीटर पर होगी कार्रवाई –
प्रभारी निरीक्षक दिलेश कुमार सिंह ने बताया कि अपराध रोकथाम के लिए लगभग 82 हिस्ट्रीशीटर की हाजिरी लगाई गई है। ये हिस्ट्रीशीटर खुद अपराध न करें और किसी अपराध होने की आशंका होने पर थाने पर तत्काल सूचना देंगे। इसकी इन्हें सख्त हिदायत दी गई है। यह प्रक्रिया माह की हर माह एक निश्चित तारीख को की जाएगी। इस दौरान जो हिस्ट्रीशीटर अपनी उपस्थिति थाने में दर्ज नहीं कराते हैं, उन्हें सक्रिय मानते हुए प्रभावी ढंग से कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

पुलिस का दावा है कि पुलिस के इस प्रयास से अपराधों पर लगाम लगेगी। हालांकि हरदोई पुलिस अपराध पर लगाम लगाने के लिए तमाम तरह के ऑपरेशन और तमाम तरह के प्रयास अपराध पर लगाम लगाने