इस हॉलीवुड एक्टर ने पढ़ डाली भागवत गीता – आखिर क्यों ,


रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कुछ दिनों से हॉलीवुड एक्टर सिलियन मर्फी अपनी अमकमिंग फिल्म ‘ओपनहाइमर’ को लेकर लगातार सुर्खियां बटोर रहे हैं. इसके पीछे की वजह भागवत गीता है. सिलियन ने हाल ही में दिए इंटरव्यू में खुलासा किया कि इस फिल्म में अपने रोल को समझने के लिए उन्होंने भागवत गीता पढ़ी. इसके साथ ही सिलियन ने भागवत गीता और अपने रोल को लेकर कुछ ऐसी बातें बताई कि वो इन दिनों हर तरफ छाए हुए हैं.

रोल को समझने के लिए पढ़ी ‘भागवत गीता’ –
‘ओपेनहाइमर’ फिल्म में दूसरे विश्व युद्ध के समय के परमाणु विध्वंस को दिखाया गया है. ये फिल्म परमाणु वैज्ञानिक की लाइफ पर बेस्ड है जिसने परमाणु बम का निर्माण किया था. इस हॉलीवुड फिल्म में दिखाया जाएगा कि कैसे जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर ने द्वितीय विश्वयुद्ध से पहले परमाणु बम का निर्माण किया था. इतना ही नहीं जब उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ तो उन्होंने एक लाइन कही थी- ‘अब मैं विनाश बन गया हूं.’ ये लाइन साइंटिस्ट ने भागवत गीता पढ़ने के बाद कही थी. जे रॉबर्ट की इसी मानसिक स्थिति को अच्छे से समझने के लिए सिलियन ने भागवत गीता पढ़ी ताकि वो फिल्म में वैज्ञानिक के रोल को अच्छे से समझ सके.

इंस्पायरिंग है भागवत गीता –
महाभारत का युद्ध शुरू होने से पहले श्रीकृष्ण ने अर्जुन को जो भी उपदेश दिया था उसे श्रीमदभागवत गीता में संकलित किया गया है. इस भागवत गीता को पढ़ने के एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए सिलियन ने कहा- ‘ये मुझे बहुत इंस्पायरिंग लगी. बहुत सुंदर पाठ है और प्रेरणादायक भी है. मुझे लगता है कि ये वैज्ञानिक जे रॉबर्ट के लिए ये सांत्वना थी.

ये हॉलीवुड एक्टर भी पढ़ चुका भागवत गीता –
सिलियन का भागवत गीता पढ़ने वाला बयान काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वहीं भारत के लोगों का सीना गर्व से चौड़ा हो रहा है. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी विदेशी एक्टर ने भागवत गीता पढ़ी हो. सिलियन से पहले विल स्मिथ भी भागवत गीता पढ़ चुके हैं. लेकिन उन्होंने ऐसा किसी फिल्म की शूटिंग के लिए नहीं किया था. विल को भारत के इतिहास और कल्चर में काफी दिलचस्पी है इसी वजह से इस ग्रंथ को पढ़ा था.