गुजरात के गांधीनगर में पीएम नरेंद्र मोदी – मिशन ‘सेमीकॉन करेंगे उद्घाटन ,

रिपोर्ट : डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज गुजरात के गांधीनगर में पीएम नरेंद्र मोदी सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे. इसमें सेमीकंडक्टर्स से जुड़ी तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा. अगले 3 दिन तक सेमीकंडक्टर उद्योग की प्रदर्शनी चलेगी. सेमीकॉन इंडिया 2023 में देश-दुनिया की कंपनियां हिस्सा लेंगी. देश के सेमीकंडक्टर मिशन को गति मिलेगी. बता दें कि तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया 2023 के सम्‍मेलन का आयोजन इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने किया है. इसका उद्देश्‍य भारत की सेमीकंडक्‍टर स्ट्रैटेजी और इस सेक्टर में हुए डेवलपमेंट को दर्शाना है.

जानकारी के अनुसार, सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन कार्यक्रम भारत के सेमीकंडक्टर सेक्टर में इन्वेस्टमेंट के मौकों को बढ़ाएगा. इससे भारत की इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा. इसमें प्रदर्शनी के जरिए विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों को जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही सेमीकॉन इंडिया 2023 में पैनल चर्चा भी होगी.

इस सेक्टर को मिलेगा बढ़ावा
बताया गया है कि सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्देश्य नेटवर्किंग , प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और आकर्षक व्यावसायिक संभावनाओं के जरिए सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को आगे बढ़ाना है. गांधीनगर में आज से शुरू होने वाला ये तीन दिवसीय सम्मेलन 30 जुलाई को खत्म होगा. इस दौरान दुनियाभर के सेमीकंडक्टर चिप, डिस्प्ले फैब, चिप डिजाइन और असेंबलिंग के सेक्टर के एक्सपर्ट भारत में इस क्षेत्र में उभरते मौकों पर अपना विजन शेयर करेंगे.

क्या है सेमीकॉन इंडिया 2023 की थीम?
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर के महात्‍मा मंदिर में सेमीकॉन इंडिया 2023 सम्‍मेलन का शुभारंभ करेंगे. वे इस मौके पर वहां मौजूद लोगों को संबोधित भी करेंगे. इस सम्‍मेलन की थीम है – भारत की सेमीकंडक्‍टर व्यवस्था तंत्र को बढ़ावा देना.