कार्तिक पूर्णिमा कल – हिन्दू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का महत्त्व !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

इस साल 27 नवम्बर 2023 को कार्तिक पूर्णिमा मनाई जाएगी। कार्तिक पूर्णिमा पर बेहद दुर्लभ संयोग बन रहा हैं। कार्तिक महीने और कार्तिक पूर्णिमा तिथि पर विशेष रूप से भगवान् श्री हरी विष्णु और माँ लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती हैं। इस शुभ दिन पर स्न्नान – दान के कार्य भी बेहद शुभ माने जाते हैं मान्यता हैं की इस मुहूर्त में किये गए कुछ उपाए से सभी रोगो से छुटकारा मिलता हैं। और इस दिन पूरी श्रद्धा भाव के साथ भगवान् विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना करने से सुख -समृद्धि और शन्ति बानी रहती हैं।

कार्तिक पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त – 27 नवम्बर 2023 को सुबह 5 बजकर 38 मिनट से 7 बजकर २९ मिनट पर रहेगा। इस मुहूर्त में स्नान दान के कार्यो शाम 4 बजकर 30 मिनट से 6 बजकर 20 मिनट तक हैं। इस मुहूर्त में औषधि निर्माण का शुभ योग बनेगा।

कार्तिक पूर्णिमा पूजा विधि – कार्तिक पूर्णिमा को प्रातः ब्रह्म मुहूर्त में नदी में स्नान करने का विशेष महत्त्व माना जाता हैं वही अगर आप नदी में स्नान नहीं क्र सकते तो नहाने के पानी में थोड़ा गंगा जल मिलकर घर में ही स्नान करे।

कार्तिक पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण की कथा पढ़ना पुण्यदायक माना जाता हैं। कार्तिक पूर्णिमा के दिन पवित्र जल में कच्चा दूध मिलकर चद्र्मा को अर्ध्य देना शुभ माना जाता हैं।