मूंग का पापड़ केवल स्नैक नहीं हैं ,बल्कि सेहत के लिए भी हैं – फायदेमंद !

रिपोर्ट – रीडर टाइम्स न्यूज़

मूंग के पापड़ को केवल स्वाद के लिए खाया जाने वाला स्नैक समझने की गलती ना करे। अगर आप इसे खाने से कतराते हैं तो जान ले खाने की थाली में रखे पापड़ के फायदे। अक्सर लोग इसे केवल टेस्ट के लिए जरुरी डिश मानते हैं। लेकिन चटनी की तरह का पापड़ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं। जिसमे से एक मूंग का पापड़ बनते हैं जो हर फेस्टिवल पर खाए जाते हैं तो अगर आप अभी तक केवल स्वाद के लिए पापड़ खाते थे तो अब जान ले इनके गजब के फायदे।

आयुर्वेद में भी बताया गया हैं पापड़ो को फायदेमंद – आयुर्वेद में भी मूंग के पापड़ को स्वादिष्ट और सेहत के लिए हेल्दी माना गया हैं। इसे खाने से कई तरह के विकारो में आराम मिलता हैं।

भूख को खोलता हैं पापड़ – अक्सर बहुत से लोगो का स्वास्थ्य ख़राब होने के कारण भूख नहीं लगती हैं तो अगर खाना खाने के पहले खाया जाए पापड़ तो एपेटाइजर का काम करता हैं। आयुर्वेदाचार्य तन्मय गोस्वाल ने इंस्ट्राग्राम पर शेयर किया हैं। की खासतौर पर जब फीवर होता हैं तो भुने मूंग के पापड़ खाने से भूख खुलती हैं।

डाइजेशन में मदद – पापड़ को अगर खाना खाने बाद के बाद खाया जाए तो ये मुँह गले में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को घटाता हैं। जब भी हैवी और स्पाइसी मील खाया जाता हैं तो पारपरिक खाने में साथ में मूंग के पापड़ रखे जाते हैं। जिसे वो एक्स्ट्रा तेल और मसालों को आसानी से पचाने में मदद करे।

कब ना खाए पापड़ – पापड़ में सोडियम की मात्रा ज़्यादा होती हैं। इसलिए पापड़ को हाइपटेशन के मरीजों को बहुत कम खाना चाहिए।

  • पापड़ की बहुत ही सिमित मात्रा खाना ही फायदेमंद होता हैं। अगर इसे स्वाद के लिए ज़्यादा खाया जाए तो इससे एसिडिटी बनने का खतरा रहता हैं
  • पापड़ो को भूनकर खाना ज़्यादा फायदेमंद हैं। तेल में तलने से इनके गुण कम हो जाते हैं।