आठ अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण ,क्या भारत में दिखाई देगा या नहीं !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

आठ अप्रैल 2024 को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा या सूर्य ग्रहण 50 वर्षो बाद सबसे लम्बा चलने वाला ग्रहण होगा जो करीब पांच घंटे और 25 मिनट तक चलेगा। विज्ञान के अनुसार हर कई सालो बाद ऐसा सूर्य ग्रहण देखने को मिलता हैं इस स्थिति में पृथ्वी का एक भाग में पूरी तरह से अँधेरा हो जाता हैं। इस समय चन्द्रमा पृथ्वी के सबसे निकट आ जाता हैं। इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य चन्द्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं आठ अप्रैल के रात 9 बजकर 12 मिनट से सूर्य ग्रहण शुरू होगा। और अगले दिन सुबह 1 बजकर 20 मिनट पर इसका समापन होगा।

भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा या भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा भारत में ग्रहण नहीं दिखाई दे रहा हैं जिस वजह से सूर्य ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

इन देशो में दिखाई देगा साल का पहला सूर्य ग्रहण : अब से कुछ घंटो बाद साल का पहला और सबसे लम्बा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा हैं यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा लेकिन इसको भारत में नहीं देखा जा सकेगा यह सूर्य ग्रहण कनाडा ,पश्चिमी यूरोप ,उत्तरी अमेरिका ,दक्षिणी अमेरिका। अटलांटिक आकर्टिक मेक्सिको ,आयरलैंड और इग्लैण्ड के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में देखा जा सकेगा।

इस सूर्य ग्रहण में 7 मिनट के लिए अँधेरा हो जाएगा : इस सूर्य ग्रहण में 7 मिनट के लिए अँधेरा हो जाएगा कहा जाता हैं कि ऐसा ग्रहण देखने का मौका जीवन में एक बार ही मिलता हैं।

सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल होता हैं सूतक में खाना या सोना भी वर्जित बताया गया हैं स्कंदपुराण में यह भी बताया गया हैं कि इस दौरान कुछ भी खाने से मनुष्य के सारे पुण्य कर्म नष्ट हो जाते हैं सूर्य ग्रहण के दौरान बहुत से जीवाणु वातावरण में एक्टिव होते हैं। इसलिए ग्रहण काल के बाद सन्नाकर के ही भोजन ग्रहण करना चाहिए।