जैतून के तेल के अचूक फायदे

janunoil01

जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन E होता है, एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को इन्फेक्शन से बचाये रखता है। जैतून का तेल आश्चर्यजनक रूप से बालो को बढ़ने में, सुंदर व घने बनाने में मदद करता है।जैतून का तेल प्रकृति से मिलता है और उसमे विटामिन्स और न्यूट्रीशन होते है जो की बालो के बढ़ने के लिए जरुरी होते है| जैतून के तेल के प्रयोग से आपको मुलायम और चमकदार त्वचा प्राप्त होती है। इसमे विटमिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ-साथ जैतून के तेल में आयरन और पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो बालों की कोमलता और मजबूती बढ़ाने में मदद करते हैं।

1.बेहतर पाचन जैतून का तेल पाचन प्रक्रिया में सहायता करने के लिए जाना जाता है। इसे एक औषधीय तेल के रूप में पाचन तंत्र को साफ करने के लिए और मल त्याग में सुधार करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
2.आज कल बहुत बड़ी समस्या है कब्ज ।कब्ज़ में आराम दिलाता है जैतून तेल अगर आपको कब्ज़ की दिक्कत रहती है, तो ऑलिव ऑयल डाइट में शामिल करना चाहिए। यह डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम पहुंचाता है, कब्ज़ में राहत दिलाता है। साथ ही, यह गैस संबंधी तकलीफों में भी आराम दिलाता है।
3.बालों को बनाएं हेल्दी: बालों में लगाने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स में ऑलिव ऑयल होता है। यह बालों को हेल्दी, मज़बूत और शाइनी बनाता है। बालों में अच्छे रिज़ल्ट के लिए इसे गरम करके बालों में लगाना चाहिए। इससे बालों में मज़बूती बनी
रहती है, साथ ही बाल हेल्दी होते हैं। यह बालों में सीरम की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है।
4.त्वचा के लिए -ऑलिव ऑयल एक मॉइश्चराइज़र की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसे रूखी त्वचा पर लगाने से स्किन मॉइश्चराइज़्ड रहती है। इसे रूखी एल्बो और घुटनों-
एड़ियों पर लगा सकते हैं। इसे बॉडी पर क्रीम की तरह रोज़ाना लगाया जा सकता है। इसे फेसपैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।
5.जैतून के तेल को मेकअप रिमूवर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके प्रयोग से त्वचा रूखी भी नहीं होती और त्वचा का रंग गोरा होता है। यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है।
6.जैतून के तेल में फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हृदय रोग के खतरों को कम
करती है।