टाटा सफारी स्टॉर्म ने आर्मी एडीशन की डिलीवरी शुरू कर दी , जानें सफारी स्टॉर्म आर्मी एडीशन की ख़ास बाते

indian-army-tata-safari-front-profile-1523948087-1523957987

 

टाटा मोटर्स ने इंडियन आर्मी को सफारी स्टॉर्म की स्पेशल गाड़ियां डिलिवर करना शुरू कर दी हैं। लंबे वक्त तक आर्मी को सेवाएं देने वाली मारुति सुजुकी जिप्सी को इन गाड़ियों से रिप्लेस किया जाना है। टाटा भारतीय सेना को कुल 3,192 यूनिट्स की डिलिवरीज करेगा।

 

1526986859

कंपनी ने इंडियन आर्मी के लिए इस SUV को कई सारे बदलावों के साथ पेश किया है. वाहन की चमक रोकने के लिए कंपनी ने इसपर मैट ग्रीन कलर किया है इसके साथ ही कार के अगले और पिछले बंपर पर ब्लैक आउट लैंप लगाए हैं | फ्रंट और रियर बंपर पर ब्लैकआउट लैम्प्स हैं जो कि एक हॉरिजॉन्टल लाइट बीम को प्रॉजेक्ट करते हैं। कुल मिलाकर देखें तो आर्मी के लिए बनी गाड़ियों को ज्यादा मजबूत बनाया गया है।

 

indian-army-tata-safari-side-profie-1524021265
भारतीय सशस्त्र बलों को 800 किलोग्राम पेलोड की क्षमता वाले वाहन की तलाश थी जिसमें हार्ड-टॉप छत के साथ-साथ एयर कंडीशनर भी हो। जिस पर सफारी स्टॉर्म सेना की अपेक्षाओं पर खरी उतरी है, और इसकी डिलीवरी सेना में शुरू हो गई है। बता दें कि टाटा के अलावा, निसान और महिंद्रा भी भारतीय सशस्त्र बलों को एसयूवी प्रदान करेंगे। इसमें फुटबोर्ड और रूफ रेल्स, दो ऐसी ऐक्सेसरीज हैं जिनको हरे रंग से नहीं रंगा गया है। टाटा सफारी के इस आर्मी एडिशन में आगे और पीछे ब्लैक आउट लैंप दिए गए हैं। ऐसा इसलिए ताकि युद्ध जैसी स्थिति में इसे रात में आसानी से देखा न जा सके।

 

tata-safari-army-edition-2_20180419453
टाटा मोटर्स ने सफारी स्टॉर्म के इंजन में कई तकनीकी बदलाव किए हैं जिसमें बेहतर अंडरबॉडी सुरक्षा और मजबूत सस्पेंशन शामिल हैं, कंपनी ने SUV में स्टैंडर्ड मॉडल जैसे ही 2.2-लीटर का इंजन लगाया है, यह 4-सिलेंडर वाला टबोचार्ज्ड डीजल इंजन है, जो 154 bhp पावर और 400 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है, आर्मी को स्पलाई की जाने वाली कार में स्टैंडर्ड वेरिएंट में फोर-व्हील-ड्राइव के साथ लो और हाई रेन्ज का विकल्प और 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है |