आयल फ्री त्वचा के लिए घरेलू उपाय

skinAnalysisMed-864x574

1. गर्म निम्बू का पानी 
रोज़ एक ग्लास गर्म निम्बू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर ले, इसे सुबह-सुबह खाली पेट लेने से सर्वाधिक फायदा होता है। निम्बू आपके चेहरे को जलयोजित रखता है।

2.आइस क्यूब फेसियल 
2 से 3 आइस क्यूब को मलमल के कपडे में बांध ले और 2 से 3 मिनट तक रगड़े। रगड़ते समय चेहरे के ऑयली भाग को ही टारगेट करे।
आइस फेसियल आपके चेहरे के लिए चमत्कारिक रूप से काम करेंगा, यह बड़े छिद्र को भरता है, पिम्पल्स को कम करता है, आँखो के पास के कालेपन को दूर करता है, चेहरे को जलयोजित रखता है, ब्लड सर्कुलेशन को स्वस्थ रखता है और चेहरे को फ्रेश रखता है। ऑयली स्किन को स्वस्थ रखने का यह सबसे आसान और सरल उपाय है।

3.चेहरे पर घर पर बनाया हुआ फेसियल करे 
इससे पर्यावरणीय डैमेज, त्वचा के रंग संबंधी बीमारियाँ, मुहाँसों से संबंधित सारी समस्याये दूर होती है।

क़दम 1 – क्लिंजर – अपने हाथो में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच शहद ले और उन दोनों का मिश्रण बनाकर उसे अपने चेहरे पर रगड़े, रगते समय अपने गाल, सर, गर्दन, नाक, कान पर पर रगड़े। और लगाने के 1 मिनट बाद इसे धो ले|

क़दम 2 – भाँप देना – एक छोटे भगोने में पानी गर्म करे और उसमे ताज़ी निम की पत्तियाँ और पुदीने की पत्तियाँ और तुलसी की पत्तियाँ डाले, और डालने के बाद तक़रीबन 2 मिनट तक फुल आँच पर इसे उबलने दे और फिर इसे गैस से निकाल ले। अब अपने चेहरे पर टॉवल ढक ले और आपमे चेहरे को 3 मिनट तक भाप दे। यह चेहरे के छिद्रो को खोलेँगा और त्वचा से धूल-मिटटी के कण भी निकलेंगा।

क़दम 3- स्क्रब – एक चम्मच चावल पाउडर और एक चम्मच गाढे दही का मिश्रण बनाकर तक़रीबन 2 मिनट तक उसे अपने चेहरे पर लगाये रखे। अब हल्के हाथो से इससे मसाज करे। यह आपके चेहरे पर बैठे प्रदूषित कणो को निकाल लेंगा और ब्लैकहेड को भी दूर करेगा और आपको साफ़ और फ्रेश त्वचा प्रदान करेंगा। लगाने ले बाद इसे पानी से धो ले।

क़दम 4- Tone it Up – ताज़ी काकड़ी के ज्युस और टमाटर के ज्युस में 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ग्लिसरीन का टोन अपने ऑयली चेहरे पर लगाए। लगाने के बाद कपास के टुकड़े की सहायता से अपने चेहरे को साफ़ करे। यह चेहरे के pH लेवल को नियंत्रित करता है।

क़दम 5- मसाज क्रीम – मसले हुए अंगूर और स्ट्राबेरी को 1 चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज करे। ऐसा कम से कम 5 से 7 मिनट तक करे और फिर कपास के टुकड़े की सहायता से इसे निकाले और फिर चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले।

क़दम 6- मास्क और फ्रूट पैक को उतारे – अब चेहरे को मजबुत और टाइट बनाने का समय आ गया है, इसके लिए आप फेस मास्क या फ्रूट फेस पैक का भी उपयोग कर सकते है।

ऑयली और डल त्वचा के लिए फ्रूट फेस पैक – थोड़े अंगूर, संतरे के टुकड़ो का एक मिश्रण बनाए, अब उसमे 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी और 1 चम्मच निम्बू का रस मिलाये। अब इसकी एक गाढ़ी परत अपने चेहरे पर लगाये और 20 मिनट बाद धो लेवे। आपकी डल और ऑयली त्वचा इससे मुलायम और प्रसन्न दिखने लगेगी।

4. चंदन की लकड़ी 

चंदन की लकड़ी ऑयली चेहरे के लिए एक श्रेष्ट प्राकृतिक सामग्री है। इसमें पाया जाने वाला क्षय निरोधक, उत्तेजना निरोधक चेहरे को दाग, डार्क पैचेस से बचाता है। गुलाब जल की कुछ बुँदे चन्दन की लकड़ी के पाउडर में डालकर उसे अच्छी तरह मिलाये। इस पेस्ट को चेहरे पर सभी जगहों पर लगाये और 10 मिनट बाद चेहरे को धो ले। यह आपके चेहरे को तरोताजा और प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाएंगी।

5.चेहरे को आयल फ्री बनाने के कुछ महत्वपूर्ण उपाय |
1. अपने चेहरे को ज्यादा जोर से घिसकर धोने की कोशिश न करे बल्कि दिन में एक बार अपने चेहरे को किसी अच्छे स्क्रब से धोए।

2. हो सके तो घर बन बनाये फेस मास्क और फेसियल का ही उपयोग करे, इससे आपके ब्लैकहेड और व्हाइटहेड जल्दी हट जायेंगे।

3. जब भी आप कही बाहर जाओ तो आपमे साथ टिश्यू पेपर ले जाना न भूले. किसी भी मेकअप को चेहरे पर लगाने से पहले हमेशा पहले टिश्यू पेपर से चेहरे पर लगे तेल को निकाल ले।

4. हर समय अपने शरीर को जलयोजित रखे. ज्यादा से ज्यादा पानी पिने की कोशिश करे और ताज़े फलो का ज्युस पिए ताकि चेहरे को विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मिल सके और चेहरा साफ़ रहे।