जानिए लौंग से होने वाले फायदे

22-Amazing-Benefits-Of-Clove-Oil

लौंग में 36 अलग-अलग सामग्रीयाँ पायी जाती है, जिनमे से सबसे महत्वपूर्ण यूगेनोल नामक तेल है। साथ ही लौंग विटामिन के और सी,पोटेशियम, सोडियम, आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, फाइबर आहार, आयोडीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भी समृद्ध है।

कफ

लौंग कफ को बाहर निकालने में सहायक है। लौंग प्राकृतिक दर्दनाशक है, जो जर्म्स पर आक्रमण कर आपको दर्द से बचाती है। गले में खराश की समस्या से लौंग बहुत जल्द छुटकारा दिलाती है।

सुजन को कम करती है

सूजी हुई मांसपेशियों के मसाज के लिए लौंग के तेल का उपयोग करे, कुछ लोग इसका उपयोग गठिया के रूप में भी करते है।

डायबिटीज

 लौंग खून में पायी जाने वाली चीनी की मात्रा को नियंत्रण कर इन्सुलिन का ही काम करता करती है।

बहुत से डायबिटीज विशेषज्ञों ने मधुमेह के रोगियों को रोजाना अपने आहार में लौंग को शामिल करने की सलाह भी दी है। इससे डायबिटीज के मरीजो के खून में चीनी की मात्रा नियंत्रित रहती है।

दर्दनाक दांत

लौंग का उपयोग दांतों के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है। यदि कैविटी की वजह से आपके दांतों में दर्द है तो दर्द वाले दांत पर लौंग रखे, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। लौंग दांत के दर्द को कम करने में सहायक और दांतों के दर्द को दूर करने वाली औषधि का काम करती है।

सिर दर्द 

लौंग का उपयोग सिर दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है। लौंग का सेवन करने से आपको तुरंत सिर के दर्द से राहत मिलेगी। दूध की गिलास में काला नमक और लौंग मिलाकर इसका सेवन करे। जब भी सिर दर्द हो तब इस मिश्रण का सेवन करे। लौंग से होने वाले सर्वोत्तम फायदों में से यह एक है।

बालो को झड़ने से रोकता है

लौंग या लौंग का तेल बालो को झड़ने से रोकता है। साथ ही इसका उपयोग बालो को घने बनाने के लिए भी किया जा सकता है।