इस गर्मी घर पर आइस क्रीम बनाए

  Tuti-Fruity-039748-685x599   सामग्री

दूध – ढाई कप

सीताफल का पाउडर – 1 चमच

कोका का पाउडर – 2 चमच

चीनी – 1 कप

वेनीला इस्सेंस – आधा चमच

मलाई – आधा कप

सजावट के लिए चेरी या फिर नट्स

कैसे बनाए

आधा कप दूध लीजिये उसे अच्छे से गरम कीजिये और गरम होने के बाद उसमे कस्टर्ड, कोका और चीनी का मिश्रण डालिए और उसे फिर गरम होने तक घोलते रहिये।

जब यह मिश्रण अच्छी तरह से उबलने लगे तो उसे आधे मिनट तक धीमी आच पर गरम कीजिये और फिर बाद में गैस को बंद करके मिश्रण को ठंडा होने दीजिये।

जब यह मिश्रण रूम टेम्परेचर पर पहुच जाए तो इसमें मलाई और वनिला इस्सेंस डाल दीजिये और बाद में फिर इस मिश्रण को एक डिब्बे में बंद कर उसे फ्रीजर में रख दीजिये।

इस मिश्रण को अच्छे से बंद करके रखिये क्यों की अगर वो मिश्रण ढीला रहा गया तो उसमे क्रिस्टल्स बन जायेंगे। इस मिश्रण को फिर से एक बार अच्छे से ब्लेंड कीजिये और उसे फ्रीजर में रख दीजिये।

मिश्रण को ब्लेंडिंग करने के 2 घंटे बाद बाहर निकालिए और बाद में ऊपर से चेरी या फिर नट्स रखिये।

कुछ जरुरी बाते

जिस बर्तन में आइसक्रीम बनाया जाता है उसमे कस्टर्ड का पाउडर डालिए और फिर बाद में उसे फ्रीजर ने रखिये। इस मिश्रण को हर 2-3 घंटे के बाद में मिक्स करते रहिये ताकि इसमें से बर्फ के क्रिस्टल बाहर निकले जा सके।

एक बात का हमेशा खयाल रखना चाहिए की आपका आइस क्रीम का मिश्रण बिलकुल ठंडा होने चाहिए। पहले इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखना चाहिए और उसके बाद ही इस मिश्रण को फ्रीजर में रखना चाहिए।

ऊपर बताये गए निर्देशों का पालन करने के बाद कोई भी घर बैठे आइस क्रीम बना सकता है। साथ ही कुछ टिप्स का ध्यान रखा जाए तो आइस क्रीम कम समय में और अच्छे से बन सकती है। कुछ लोग बड़ी मेहनत से आइस क्रीम बना तो लेते है लेकिन उनकी एक लापरवाही के वजह से पूरी रेसिपी ख़राब हो जाती है। इसीलिए जो टिप्स दिए जाते है उनका पालन करना चाहिए तभी आपकी मेहनत रंग लाती है।

जब आइस क्रीम का मिश्रण अच्छे तरीके से ठंडा हो जाने के बाद ही बादाम और चॉकलेट के टुकड़े उसमे डालने चाहिए।