जाने सुबह घास पर नंगे पांव चलने के फायदे

1. डायबिटीज
डायबिटीज रोगियों को अक्सर पैरों और घुटनों में दर्द रहता है। ऐसे में घास पर चलना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। रोजाना घास पर चलने से पैरों के तलवों में रक्त प्रवाह सही तरीके से होता है ब्लड और इससे शुगर कंट्रोल में रहता है।
2.बढ़ती है आंखों की रोशनी
हरी घास पर चलने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। जिन लोगों को चश्मा लगा या कम दिखाई देता है उन्हें रोजाना 10 मिनट घास पर चलना चाहिए। इससे धीरे-धीरे आंखे तेज होने लगेगी और आपका चश्मा भी उतर जाएगा।
3.एलर्जी व वायरल बीमारी का उपचार
आपको जानकर हैरान होगी लेकिन घास पर नंगे पांव चलने से एलर्जी और वायरल इंफेक्शन से भी राहत मिलती है। सुबह के समय घास पर नंगे पैर सैर की जाए तो पैरों में मौजूद तंत्र में हरी घास की उर्जा प्रभावित होती है। यह ऊर्जा सीधे मस्तिषक तक पहुंचती है, जिससे वायरल इंफेक्शन और एलर्जी से राहत मिलती है। आप चाहें तो थोड़ी देर घास पर बैठ भी सकते हैं।
4.टेंशन से दे राहत
घर और ऑफिस के चक्कर में आजकल लोग बहुत अधिक तनाव ले लेते हैं, जिससे डिप्रैशन का खतरा हो सकता है। ऐसे में आप सिर्फ 10 मिनट ताजी हवा में सांस ले और घास पर नंगे पांव चले। आपका तनाव भी दूर हो जाएगा और आप पूरा दिन एनर्जी से भी भरपूर रहेंगे। क्योंकि यह एक तरह से ग्रीन थेरीपी की तरह काम करती है।
5. ब्लड प्रैशर
आजकल बहुत से लोगों में ब्लड प्रैशर की समस्या आम देखने को मिलती है। ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं घास पर चलने से आपकी यह समस्या भी दूर होती है। सिर्फ 15-20 मिनट घास पर नंगे पैर चलने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।