पानी बचाओ पेप्सी हटाओं का नारा लगाते हुए पेप्सिको के मेन गेट कर किया धरना प्रदर्शन

रिपोर्ट : आशीष गुप्ता , रीडर टाइम्स

pepsiko plant

हरदोई : संडीला में औद्योगिक क्षेत्र में स्थित वरुण बेवरेज पेप्सिको प्लांट के गेट पर डॉक्टर संदीप पांडे ने अपने इको सोशलिज्म मंच का कार्यक्रम 5 जून विश्व पर्यावरण के दिवस में पानी बचाओ का नारा देते हुए पेप्सिको द्वारा रोजाना पांच से 15 लाख लीटर तक भूगर्भ से निकाले जाने का विरोध किया . डॉ संदीप पांडे ने पत्रकारों को बताया की पेप्सिको द्वारा बनाए गए पेयजल को जनता पीकर कैंसर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं .

यही नहीं जानकारी देते हुए कहा कि कोका कोला को 1977 में एक बार देश से बाहर किया जा चुका है किंतु अब कोको कोला 49% निवेश का हिस्सा जनता का होगा इस शर्त के साथ वापस आई थी . साथ ही भारत में दर्शकों के 5 बड़े बाजारों में से एक हैं या अभी कंपनी वालों के साथ आई थी जो कि 50000 लोगों को रोजगार 74 प्रतिशत निवेश खाद एवं कृषि प्रसंस्करण उद्योग में करेगी. वह 50% उत्पादन निर्यात करेगी .

वह कृषि अनुसंधान केंद्र खोलेगी जिसको पूरा नहीं किया गया . आपको बताते चलें की 350 सौ एमएल में 10 चम्मच चीनी होती है जो कि हमारे शरीर को पूरे दिन में आवश्यकता होती है . हालांकि 350 ml पीने से उल्टी हो जानी चाहिए . लेकिन फास्फोरिक एसिड मिला होने के कारण हमें उल्टी नहीं होती है और ऐसे कई केमिकल है जो इसमें इस्तेमाल किए जाते हैं जो हमारे दांतो के कैल्शियम सहित शरीर के कैल्शियम व अन्य परेशानियों को शरीर में बढ़ावा देती हैं . लेकिन फिर भी जनता इसे गर्मियों में पीना पसंद करती है . जबकि इससे बेहतर तो हमारे स्वास्थ्य के लिए यही होता है कि फलों का जूस हम सेवन करें जो कि डॉक्टर भी मानते हैं कि सेहत के लिए हमारे काफी फायदेमंद होता है .