WhatsApp में आया नया फीचर ; लैपटॉप से ऐसे करें ऑडियो और वीडियो कॉल ,


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

WhatsApp Web यूज करने वालों को कंपनी ने आखिरकार वो सर्विस दे ही दी है जिसका काफी लंबे समय से सभी को इंतज़ार हो रहा था। WhatsApp ने डेस्कटॉप और कंप्यूटर यूजर्स के लिए WhatsApp Calling Feature को सब के लिए रोल आउट कर दिया है। इस फीचर को सबसे पहले दिसंबर में बीटा यूजर के लिए रोलआउट किया गया था। इस नये फीचर का फायदा सबसे ज्यादा उन लोगों को होगा जो ज्यादातर व्हाट्सऐप के वेब वर्जन का यूज करते हैं।

: – कंपनी ने ट्वीट कर शेयर किया WhatsApp Web डाउनलोड करने का लिंक

WhatsApp ने आज ट्वीट कर ऐलान किया कि डेस्कटॉप पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन दिया जा रहा है। साथ ही कंपनी ने एक लिंक भी शेयर किया है, जहां से लैपटॉप और कंप्यूटर पर ऐप को डाउनलोड किया जा सकेगा। नए फीचर के आने के बाद अब यूजर वन-टू-वन सिक्योर कॉल कर पाएंगे। इस फीचर को सबसे पहले दिसंबर में बीटा यूजर के लिए रोलआउट किया गया था।

: – जानिए कैसे आप इस्तेमाल कर सकेंगे WhatsApp Web

जब आप डेस्कटॉप वर्जन पर कॉल शुरू करेंगे तो आपको स्क्रीन पर एक स्टैंडअलोन विंडो दिखाई देगी। जिसे आप किसी भी साइज़ में मिनीमाइज या मैक्सिममाइज कर सकेंगे। आइए बताते हैं प्रोसेस:

1 सबसे पहले आपको अपने डिवाइस पर व्हाट्सऐप का डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।

2 एक बार ऐप इंस्टाल होने के बाद, इसे खोलें और अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप का यूज कर QR कोड को स्कैन करके इसे कॉन्फ़िगर करें। QR कोड को स्कैन करने के आपको व्हाट्सऐप ऐप खोलना होगा। इसके बाद आपको राईट कार्नर में तीन-डॉटेड बटन दिखेंगे जहां क्लिक करने पर आपको व्हाट्सएप वेब का ऑप्शन दिख जाएगा और उस पर आपको टैप करना होगा।

3 अब आप डेस्कटॉप पर अपनी सभी चैट खुली हुई पाएंगे। अब ऑडियो या वीडियो कॉल करने के लिए, कॉल आइकन पर क्लिक करें, जो स्क्रीन पर आपको राईट कार्नर पर दिखेगा।

4 तो अब आप जब मर्ज़ी वॉइस या वीडियो कॉल बटन को हिट कर अपनी फैमिली और फ्रेंड्स को कॉल कर सकेंगे। और बड़ी स्क्रीन पर उन्हें देख सकेंगे।

: – डेस्कटॉप पर इस सर्विस को यूज करने के लिए ये चीजें हैं जरूरी

• यूजर्स को वॉइस और वीडियो कॉल करने के लिए ऑडियो आउटपुट डिवाइस और माइक्रोफोन की जरूरत होती है।

• वीडियो कॉल करने के लिए, आपके डिवाइस में एक कैमरा होना चाहिए।

• आपका कंप्यूटर और स्मार्टफोन एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ा होना चाहिए।

• व्हाट्सऐप यूजर्स को वीडियो कॉल करने के लिए अपने कंप्यूटर के लिए व्हाट्सऐप को माइक्रोफोन और कैमरे का एक्सेस देना होगा।

• WhatsApp डेस्कटॉप ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर Windows 10 के 64 bit वर्जन 1903 और उससे नये वर्जन को सपोर्ट करेगा। साथ ही macOS 10.12 और अपग्रेडेड वर्जन को सपोर्ट करेगा।