इन तरीको से बढ़ाये अपने घर की खूबसूरती

 घर एक ऐसी जगह है जहाँ इंसान को सबसे ज्यादा सुकून मिलता है . घर की सजावट करना कई महिलाओं का शौक होता है . ये शौक घरो की खूबसूरती में चार -चाँद लगा देता है . यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहे है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने सपने के घर को और भी खूबसूरत बना सकती है .

05

 1.  दीवार पर लिखिए एक क्वोट : अपने कमरे की दीवार को नया लुक देने के लिए आप उस पर अपनी मनपसंद क्वोट या कुछ प्रेरणात्मक भी लिख सकती हैं। इससे आपकी कमरे का डेकोरेशन और मूड दोनों अच्छे हो जाते हैं।

5

2.  बोतलों को करें रीयूज़ : आपके पास कांच की खाली बोतलें तो होंगी ही। अब उन्हें फेंकने की बजाए अपने रूम को सजाने के काम में लाइए। आप इन्हें रंगीन ट्रांसपेरेंट पेपर से कवर करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं। करना सिर्फ इतना है कि इनके अंदर लाइट लगा कर इन्हें कमरे की छत से लटका दें। सस्ती और सुन्दर कमरे का डेकोरेशन तैयार|

6

3.  पुराने किचेन सेट में डालें जान : बचपन में आपने घर-घर तो खेला ही होगा। उसमें इस्तेमाल होने वाले छोटे-छोटे पॉट और कप्स को आप मिनी गार्डन बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। ये ज़्यादा जगह भी नहीं लेंगे और रूम डेकोरेशन में फ्रेश फील भी देंगे।

7

4.  दीवार पर लगाएं स्टोरेज बॉक्स : आप गिफ्ट बॉक्स और शू बॉक्स को कलर करके दीवार पर लगा दें और इस्तेमाल करें अपनी छोटी-छोटी चीज़ों जैसे स्टेशनरी, चाबियों, को समेटने के लिए। इससे आपका सामान भी नहीं गुमेगा और बेडरूम की सजावट में भी नया लुक मिल जाएगा।

fairy-lights

5.  फेयरीलाइट्स बनाएं सुंदर : इन लाइट्स को आप कईं तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। चाहे बेड की बैक पर लगा दें या फिर परदों पर लटका दें, ये हर तरह के रूम डेकोरेशन में सुंदर लगती हैं।

9

6.  सफेद दीवारें भी लगेंगी खुश : अगर आप रूम का पेंट चेंज किए बगैर उसका बेडरूम की सजावट बदलना चाहती हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन है। आपको सिर्फ रंगीन कागज़ को अलग आकार में काटकर दीवार पर चिपकाना है।

पुराने टायर द्वारा घर की सजावट करना

7.  पुराने टायर का नया अवतार : ये टायर आपको कबाड़ी के पास से आसानी से मिल जाएंगे। इन्हें पेंट करके आप कुर्सी में बदल सकती हैं या फिर बीच में पुराना तकिया भरकर बैठने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

01

8.  रैक संभाले हर चीज़ : अपने बेडरूम के डेकोरेशन के लिए एक रैक लगाएं जिस में आपकी किताबें, कॉस्मेटिक्स, एक्सेसरीज, सब कुछ आसानी से फिट हो जाएगा। आजकल बाज़ार में बहुत सारे रंग और डिजाइन में ये उपलब्ध होते हैं और कमरे के लुक को बिल्कुल बदल देते हैं।

02

9.  बुलेटिन बोर्ड पर यादें : अपने बेड के पीछे या टेबल के ऊपर लगाएं एक बोर्ड जिस पर आप अपनी तस्वीरें लगा सकती हैं। ये बोर्ड बनाना बहुत आसान है। आप या तो कार्डबोर्ड इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर थर्मोकोलl शीट। इन्हें अलग अलग आकार में काट कर कलर करें और लगा दीजिए दीवार पर और सुन्दर रूम डेकोरेशन तैयार।

04

10. लालटेन करेंगी रोशन : आमतौर पर ये बाज़ार में आसानी से मिल जाती हैं पर आप इन्हें खुद भी बना सकती हैं। रंगीन ट्रांसपेरेंट पेपर से। ये बेडरूम की सजावट को बहुत एलिगेंट लुक देती हैं और रात में इनकी रोशनी कमरे के साथ मन को भी जगमग कर देती है।

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *