जनपद के 100 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों को मिली टैबलेट की सौगात

रिपोर्ट :- विनोद गिरि , रीडर टाइम्स

बहराइच  : बहराइच जनपद के बच्चों में विज्ञान, गणित व सामान्य ज्ञान की शिक्षा की गुणवत्ता में गुणात्मक सुधार लाये जाने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी शम्भु कुमार द्वारा हैसलफ्रे फाउण्डेशन के सौजन्य से चयनित 100 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को टैबलेट का वितरण किया गया। इस अवसर पर हैसलफ्रे फाउण्डेशन के स्टेट हेड अनिरूद्ध त्रिवेदी, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी बृज लाल सहित अन्य खण्ड शिक्षा अधिकारी व चयनित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकगण मौजूद रहे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कहा कि शिक्षा में तकनीकी के प्रयोग से गुणात्मक सुधार लाने में मदद मिलेगी। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने में टैबलेट जैसे गैजेट्स महम्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। शंभु कुमार ने कहा कि आकांक्षात्मक जनपद बहराइच में कायाकल्प योजना के माध्यम से अच्छा कार्य हुआ है, स्कूलों के वातावरण में बदलाव आने से बच्चों की रूचि बढ़ी है। नये गैजेट्स के प्रयोग से भी बच्चों की रूचि को बढ़ाया जा सकता है। श्री कुमार ने कहा कि आज के प्रतिस्पर्धा के युग में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के माध्यम से ही कोई मुकाम हासिल किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि जनपद में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की आवश्यकता है, इस दिशा में हो रहे प्रयासों के अच्छे परिणाम भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने शिक्षकों का आहवान किया कि गैजेट्स के साथ-साथ अभिनव प्रयोग के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रयास करें। इसके लिए सभी शिक्षकों को रणनीति बनाकर लक्ष्य निर्धारित करना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए चिन्तित हैं। शासन व्र जिला प्रशासन के स्तर पर भी विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों के सहयोग से प्रयास किये जा रहे हैं। जनपद के 100 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों को टैबलेट वितरित किये जाने के प्रति श्री कुमार ने हैसलफ्रे फाउण्डेशन का आभार व्यक्त किया।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *