भारत को ठेंगा दिखा के लंदन में ऐश कर रहा भगोड़ा नीरव मोदी

nirav_modi1_medium_1552097159_618x347

         भारत को चुना लगा के लंदन में ऐश कर रहा PNB घोटालेबाज़ नीरव मोदी

नई दिल्ली :- PNB 14 हजार करोड़ रुपये घोटाले के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को पकड़ने के लिए भारत सरकार सारे हथकंड़े अपना रही है, लेकिन नीरव मोदी लंदन में बेखौफ घूमता नजर आ रहा है। बड़ी बात ये है कि भारत में करोड़ों रुपये के घोटाले को अंजाम देकर भागे नीरव मोदी ने अब लंदन में भी अपना हीरों का नया व्यापार शुरू कर लिया है।

 

 

भारतीय अधिकारियों के आवेदन पर नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए पिछले साल जुलाई में इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया, लेकिन अब भी वह गिरफ्त से बाहर है। यूके के एक अखबार Telegraph ने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में बताया गया कि 48 वर्षीय नीरव मोदी लंदन की सड़कों पर लुक बदलकर घूम रहा है | यही नहीं, इस वीडियो में नीरव मोदी द्वारा लंदन में हीरा कारोबार चालू करने की भी बात भी कही गई है।

 

 

विडियो में यह भी खुलासा हुआ कि 48 वर्षीय ‘भगोड़ा’ कारोबारी नीरव मोदी ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट के निकट एक लग्जरी फ्लैट में रह रहा है जो की करीब 72 करोड़ रुपए का है और सोहो में हीरे का नया कारोबार शुरू किया है। विडियो में नीरव मोदी एक नए लुक में दिख रहा है। वह बेहद स्वस्थ और खड़ी मूंछ के साथ दिख रहा है। लंदन में द टेलीग्राफ के संवाददाता ने इस दौरान नीरव मोदी से कई सवाल भी किए, जिनका उसने कोई जवाब नहीं दिया।

-रिपोर्टर ने नीरव मोदी से जब पूछा कि आपके ऊपर कई लोगों के काफी सारे कर्ज हैं, जिसका नीरव ने ‘नो कॉमेंट’ में जवाब दिया।

-संवाददाता ने पूछा कि आपने जिनके पैसे लिए हैं, वे आपको ढूंढ रहे हैं, जिसके जवाब में नीरव मोदी ने ‘सॉरी, नो कॉमेंट’ कहा।

-जब उससे पूछा गया कि उनका लंदन में कितने दिनों तक रहने का इरादा है, जिसका उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

– रिपोर्टर ने कहा कि अधिकारियों ने उनसे कहा है कि आपने पॉलिटिकल असाइलम के लिए अप्लाई किया है और उन्होंने यह भी कहा है कि आप प्रत्यर्पण आवेदन के अधीन हैं, क्या आपको लगता है कि आपका प्रत्पर्पण होना चाहिए, जिसका भी नीरव मोदी ने ‘सॉरी नो कॉमेंट’ में जवाब दिया।

-संवाददाता ने जब उनसे पूछा कि आप सारे सवालों पर चुप्पी नहीं साध सकते, जिसके जवाब में नीरव मोदी ने चुप्पी साध ली।

-संवाददाता ने जब उनसे पूछा कि आप अपने मित्र या सहयोगियों के बारे में कुछ बता सकते है, जिसका नीरव मोदी ने कोई जवाब नहीं दिया।

-नीरव मोदी से यह सवाल भी पूछा गया कि क्या आप अभी भी हीरे का कारोबार कर रहे हैं।तब भी नीरव मोदी ने कोई जवाब नहीं दिया और अंत में नीरव मोदी टैक्सी लेकर चले गए |

 

अरबपति नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी ने PNB में करीब 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले को अंजाम दिया है। घोटाले का पर्दाफाश होने से पहले दोनों पिछले साल जनवरी में देश छोड़कर फरार हो गए थे।

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि नीरव मोदी के मामले पर हमने प्रत्यर्पण के लिए यूके के पास अपील भेजी है तो इसका मतलब यह निकलता है कि सरकार को पता था कि नीरव मोदी वहां पर है। अब यह ब्रिटिश सरकार पर है कि वे ईडी और सीबीआई की याचिका सुने और उस पर अपना फैसला दे।

 

 

अगर हम किसी देश में प्रत्यर्पण की अपील करते हैं तो ऐसा एजेंसी के जरिए किया जाता है। पहले हमें ईडी से इसके लिए नोटिस आया और फिर सीबीआई से। जैसा हमें बताया गया है कि ब्रिटिश सरकार के पास यह दोनों याचिकाएं विचाराधीन हैं। अभी हमें इसके आगे की जानकारी नहीं पता है। जितने करीबी से हम विजय माल्या के केस को फॉलो कर रहे थे, वैसे ही नीरव मोदी के मामले को भी देख रहे हैं। नीरव के प्रत्यर्पण के लिए जो भी करना पड़ेगा, वो सारे प्रयास हम करेंगे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *