योगी सरकार में एंटी भूमाफिया अभियान की निकली हवा

रिपोर्ट : संवाददाता(विकास त्रिपाठी)

हरदोई : यूपी की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज होते ही पिछली सपा सरकार के कार्यकाल के दौरान भूमाफियाओं द्वारा ज़मीनों पर अवैध कब्जे के खिलाफ बाकायदा एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स का हर जिले में गठन किया है। यह टास्क जिले के भूमाफियाओं को चयनित करके उनके खिलाफ कार्यवाही करेंगे और अवैध कब्जा की गई ज़मीनों को उनके कब्जे से मुक्त कराने का काम करेगी, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है।

 

आज भी राजस्व विभाग व पुलिस विभाग के कर्मियों व अधिकारियों की सांठगांठ के चलते ना जाने कितनी ज़मीनें अवैध रूप से भूमाफियाओं के कब्जे में हैं।सरकारी जमीन पर कब्ज़ा करने का ताजा मामला सामने आया है । हरदोई के पिहानी ब्लाक के महोल्ला कोटकला सलिया रोड स्थित होलिका दहन स्थल व हरदेव राजा पूजन हवन स्थल के नाम से मशहूर है जिसपर मनीष कुमार शर्मा व उनके भाई अमित कुमार शर्मा ने पिछले कई वर्षों इस भूमि को लेकर विवाद खड़ा करते आये है व यहाँ पर बने हवन कुंड व प्राचीन कुएं को बंद कर पाट दिया गया है यह विवाद लगभग 15 वर्ष से होता आ रहा है जिसमे समाज के कुछ जरूक लोगों के द्वारा भूमि को सुरक्षित करने हेतु कई वर्षों से संघर्ष करते आ रहे है 2009 में यह विवाद इतना बड़ा कि मोहल्ले वालों ने चंदा इकट्ठा कर नगर पालिका अध्यक्ष व कोतवाल की मौजूदगी में पूरी विवादित जमीन के चारो ओर बाउंड्री वॉल खड़ी करवाई गई ।
29/01/2019 को तहसीलदार ने यह आदेश दिया कि इस भूमि पर अब कोई भी निर्माण नही होगा मगर विपक्षीयो द्वारा फिर एक बार कब्जे की नीयत से मकान बनाने का कार्य जोरों से जारी है विगत कई वर्षों से समाज के जरूक लोगों के द्वारा हर स्तर पर कभी सारी शिकायतें कि गई मगर किसी भी प्रकार की कोई करवाई नही हुई ।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *