विभिन्न योजनाओं के माध्यम से दिव्यांगों को लाभान्वित किया जा रहा है : डा गहलोत

डॉ अशोक बाजपेई ने की विकास कार्यों के लिए हरदोई जिलाधिकारी की करी तारीफ
जनपद को अग्रणी श्रेणी में लाने में जिलाधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका : डॉ अशोक बाजपेई

रिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी ,रीडर टाइम्स
हरदोई : जिला प्रशासन एवं वरदान चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से सीएसएन, पीजी कालेज में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम, एलिम्को एवं जिला प्रशासन द्वारा आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं निःशुल्क वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में भारत सरकार के केन्द्रीय मंत्री सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग डा. थावर चन्द्र गेहलोत ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। समारोह की अध्यक्षता राज्यसभा सांसद डॉ अशोक बाजपेई ने की।

इस अवसर पर उन्होने उपस्थित दिव्यांगजनों एवं जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने के उद्वेश्य से विभिन्न योजनाओं के माध्यम से दिव्यांगों को लाभान्वित किया जा रहा है और इसी कड़ी में उनके द्वारा भारत में 8 हजार कैम्पों के माध्यम से 13 लाख से अधिक दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों का वितरण किया गया है। उन्होने कहा कि दिव्यांगों सशक्त, शिक्षित बनाने के लिए भी सरकार द्वारा कई योजनाएं चलायी जा रही है तथा दिव्यांगों को प्राथमिकता पर प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, पेंशन आदि की सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही है। मंत्री जी ने कहा कि आज के मैगा कैम्प में 1074 लोगों को 2073 सहायक उपकरणों का वितरण किया जा रहा है।

इस अवसर पर राज्य सभा सांसद अशोक बाजपेई ने मंत्री जी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि जनपद में जिलाधिकारी के मार्ग निर्देशन में कराये जा रहे निर्माण , विकास एवं सामाजिक कार्य सराहनीय है और उनकी टीम द्वारा विभिन्न कार्यो में जनपद को अग्रणी श्रेणी लाये है। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मंत्री जी को बताया कि जनपद में सभी विकास योजनाओं का समयबद्व तरीके से कराया जा रहा है। जिसमें दिव्यांगों को सभी योजनाओं से मिलने वाले लाभ से प्राथमिकता पर लाभान्वित कराया जा रहा है और आगे भी जनपद में भारत एवं प्रदेश सरकार की समस्त योजनाओं को लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाया जायेगा। कार्यक्रम में एलिम्को कंपनी के उप महाप्रबन्धक अजय चैधरी ने मंत्री एवं राज्य सभा सांसद का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि आज 729 ट्राईसाकिल, 112 फोल्डिंग ब्हील चेयर, 766 बैसाखी, 188 वांकिगं स्टीक, 01 बे्रल किट, 33 रोलेटर, 10 सीपी चेयर, 12 एमएसआईडी किट, 22 स्मार्ट केन, 01 स्मार्ट फोन, 01 डेजी प्लेयर, 100 बीटीई कान की मशीन तथा 98 लोगों को कैलीपर्स, कत्रिम पैर एवं हाथ वितरित किये जायेगें।

कार्यक्रम में मंत्री जी ने दिव्यांगों को कान की मशीन, वांकिगं स्टीक, व्हील चेयर आदि का वितरण किया गया। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सौरभ मिश्रा, महिला मोर्चा की श्रीमती अलका गुप्ता, वरदान ट्रस्ट के अरूणेश बाजपेई, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों एवं अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन मनीष मिश्रा ने किया। इससे पूर्व मंत्री जी ने पीडब्लूडी डाक बंगले में गार्ड आफ आनर की सलामी ली।

इसके पहले केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के आगमन पर भाजपाइयों ने जगह-जगह पर उनका स्वागत किया। हरदोई जनपद की सीमा में पहुंचने पर संडीला से लेकर हरदोई आगमन तक दर्जनों स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं ने स्वागत किया। उनके स्वागत में दर्जनों होर्डिंग तथा तोरण द्वार बनाए गए थे। खेतुई मंदिर पर पारुल दीक्षित और समीर सिंह आदि के नेतृत्व में दर्जनों मोटरसाइकिल और काफिले में उनके जिंदाबाद के नारे लगाते हुए मंत्री जी का काफिला निरीक्षण भवन और कार्यक्रम स्थल पर पहुंचा।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *