पीएम मोदी ने लेह में किया एशिया की सबसे बड़ी सुरंग “जोजिला” का शिलान्यास

modi-mehbooba-story_647_040217040433

नई दिल्ली:– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेह में एशिया की सबसे बड़ी सुरंग ‘जोजिला टनल’ का लोकार्पण कर दिया है। श्रीनगर कारगिल लेह नेशनल हाईवे पर 11,578 फीट ऊंचाई पर 14.5 किलोमीटर लंबी जोजिला टनल का निर्माण करीब 7000 करोड़ की राशि से होगा। इससे बनने से कारगिल तक सड़क संपर्क पूरे साल बहाल हो जाएगा। रणनीतिक तौर पर टू-लेन जोजिला सुरंग परियोजना सेना के लिए यह सुरंग काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। 14.2 किमी लंबी इस सुरंग के निर्माण पर करीब 6,800 करोड़ की लागत आएगी। परियोजना को पूरा करने के लिए सात वर्ष का लक्ष्य तय किया गया है।

इस सुरंग के बनने से श्रीनगर, कारगिल और लेह के बीच सभी मौसम में संपर्क बना रहेगा और जोजिला से गुजरने में लगने वाला वक्त 3.5 घंटे से घटकर सिर्फ 15 मिनट रह जाएगा। बर्फबारी के चलते अभी सात महीने सड़क संपर्क बंद रहता है। टनल से लद्दाख क्षेत्र में आर्थिक तरक्की के नए युग की शुरुआत होने के साथ देश के अन्य हिस्सों से सामाजिक व सांस्कृतिक एकता में भी इजाफा होगा। चीन, पाकिस्तान से लगती सीमा पर सैनिकों को सड़क मार्ग से सरलता से पहुंचाया जा सकेगा।

pm-modi-tunnel-inauguration-pti_650x400_41491144288

लेह में क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा की शुरुआत लेह से की। पीएम लेह में 19वें लद्दाखी आध्यात्मिक गुरु कुशक बाकुला की 100वीं जयंती समारोह में शामिल हुए। पीएम मोदी ने यहां 19वें लद्दाखी आध्यात्मिक गुरु कुशक बाकुला को श्रद्धांजलि भी दी। लेह में पीएम ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर को विकास परियोजनाओं के लिए 25,000 करोड़ रुपये मिले हैं। इन परियोजनाओं का दूसरे राज्य के लोगों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। पीएम मोदी लेह के बाद श्रीनगर में एसकेआईसीसी में प्रधानमंत्री श्रीनगर रिंग रोड की आधार रखेंगे। इसके अलावा कश्मीर के बांदीपोरा में झेलम की सहायक नदी किशनगंगा पर 330 मेगावाट क्षमता की पनबिजली परियोजना का लोकार्पण कर इसे राष्ट्र को समर्पित भी करेंगे।

016BRNHEFGOWC552PLLNAJTOZYWJNMKM7V

जम्मू में बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए प्रधानमंत्री यहां जम्मू रिंग रोड की भी आधारशिला रखेंगे। इसके तहत 58.25 किमी लंबी रिंग रोड बनाई जाएगी। फोर लेन की इस रिंग रोड की लागत 2,023 करोड़ रुपये बताई जा रही है। यह पश्चिमी जम्मू के जागती को राया मोड़ से जोड़ेगी। जानकारी के मुताबिक इस रिंग रोड में आठ बड़े ब्रिज, 6 फ्लाइओवर, 2 टनल व 4 डक्ट का निर्माण किया जाएगा।

एनएचपीसी की तरफ करीब 5750 करोड़ की राशि से बनी परियोजना में 110 मेगावाट की तीन टरबाइन शामिल हैं। तीनों टरबाइन का सफल परीक्षण 30 मार्च 2018 को पूरा किया जा चुका है। परियोजना से जम्मू कश्मीर को 12 फीसदी मुफ्त बिजली मिलेगी। जम्मू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक हजार मेगावाट पन बिजली उत्पादन की क्षमता की पकलडुल परियोजना की आधार रखेंगे। इसके अलावा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से कटड़ा से अर्धकुंवारी तक तैयार किए गए नए ताराकोटा मार्ग का भी प्रधानमंत्री जम्मू के जनरल जोरावर सिंह सभागार से रिमोर्ट कंट्रोल के माध्यम से उद्घाटन करेंगे।

Reviews

  • पीएम मोदी ने लेह में किया एशिया की सबसे बड़ी सुरंग "जोजिला" का शिलान्यास 1
  • "जोजिला" का शिलान्यास 2
  • पीएम मोदी ने लेह में किया एशिया की सबसे बड़ी सुरंग2
  • 1

    Score

    नई दिल्ली:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेह में एशिया की सबसे बड़ी सुरंग 'जोजिला टनल' का लोकार्पण कर दिया है। श्रीनगर कारगिल लेह नेशनल हाईवे पर 11,578 फीट ऊंचाई पर 14.5 किलोमीटर लंबी जोजिला टनल का निर्माण करीब 7000 करोड़ की राशि से होगा। इससे बनने से कारगिल तक सड़क संपर्क पूरे साल बहाल हो जाएगा। रणनीतिक तौर पर टू-लेन जोजिला सुरंग परियोजना सेना के लिए यह सुरंग काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। 14.2 किमी लंबी इस सुरंग के निर्माण पर करीब 6,800 करोड़ की लागत आएगी। परियोजना को पूरा करने के लिए सात वर्ष का लक्ष्य तय किया गया है।