“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “मन की बात” में कुछ प्रमुख पहलुओं पर चर्चा”

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

“मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी के बहुत सी बाते कही ! पीएम मोदी ने कल रविवार के दिन अपनी मन की बात में प्रमुख मुद्दों पर बात करी ! जो की देश के हित में काफी बेहतर सुधार लाएगा ! और प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख सीमा विवाद पर चल रहे विवाद को लेकर चीन का चेतावनी भी दी ! और देश में कई नयी गतिविधियों पर लोगो से बात भी करी क्योकि जब देश का हर एक व्यक्ति जुट होकर देश को तरक्की पर ले जाने के लिए बढ़वा देता हैं तो और अधिक उन्न्नति होती हैं ! मोदी जी की मन की बात के कार्यक्रम के चलते अब काफी हद तक लोगो के जीवन में बहुत सी दिक्क्त कम हुई हैं ! और जिससे कृषि श्रमिक को भी काफी राहत हुई ! प्रधान मंत्री मोदी ने देश के हित में बहुत से काम किये हैं ! जिसके चलते देश अब पिछड़ा नहीं हैं ! बल्कि और अधिक गतिशील हो रहा हैं ! प्रधानमंत्री मोदी ने प्रमुख पहलुओं पर अधिक चर्चा करी !”

लद्दाख में विवाद के द्वारा चीन को चेतावनी

प्रधान मंत्री ने चीन के दुष्कर्मो के द्वारा हो रहे विवाद को लेकर चीन को करारा जवाब मिलेंगे यहाँ कह कर बहुत सी बातो का करारा जवाब देते हुए ! और जो भी भारत की भूमि पर आँख उठा के भी देखेगा उसको को जीवन भर का सुकून नहीं मिलेगा और भारत देश की तरफ आँख उठाकर देखने वालो को बहुत बुरा हाल होगा ! जहा एक तरफ पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा हैं तो इसके जिम्मेदार भी चीन के लोगो की करामात हैं !

दो बातो का रखे ध्यान

इस कोरोना महामारी के दौरान देश भर के लोग अपने जीवन से बहुत परेशान हो गए हैं तो वही दूसरी तफर कोरोना की वजह से लॉकडाउन जैसे संकट से भी समना कर रहे हैं पर हम सब देशवासियो को हारना नहीं हैं बल्कि इस कोरोना को हराना हैं ! सभी को दो बातो का ध्यान रखना होगा की हमे मुँह पर मास्क जरूर लगाना होगा और दो गज की दुरी भी जरूर बनाये रखनी होगी ! और भी बहुत कुछ बताते हुए कोरोना से बचने के उपाए बताये !

भारत को एक अच्छा संकल्प देना

प्रधान मंत्री ने देश को अधिक ऊंचाई तक पहुंचने का संकल्प लिया हैं ! की वो भारत को और भारत देश के हर एक व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाये ताकि किसी भी व्यक्ति को किसी के भीख न मांगनी पड़े ! और भारत के लिए ये भी संकल्प हैं की भारत के स्वाभिमान और संप्रभुता की रक्षा हैं ! देश को आत्मनिर्भर बनाना ही एक लक्ष्य हैं ! भरोसा और मित्रता ही देश का एक अच्छा भाव हैं !

लोकल चीजों पर रोक लगाने भी एक संकल्प

हमारे देश में बहुत सी चीजे बाहर देश से आती हैं पर जब से इस कोरोना ने अपने पैर पुरे देश में पसार लिया हैं! तब देश में बहुत बुरी गतिशीलता हुई हैं ! तो अगर देश का हर एक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी ठीकतरह से जनभागीदारी में नहीं निभाएगा तब तक कोई भी संकल्प पूरा नहीं होगा !

प्रधानमंत्री ने कुछ शब्द देश के शहीदों के कहे

बिहार में रहने वाले शहीद कुंदन कुमार के पिता जी का जिक्र का भी जिक्र किया ! उन्होंने कहा की शहीद कुंदन के पिता जी ने कहा की अपने पोतो को भी देश की सेवा व् रक्षा के लिए सेना में भेजूंगा उनका यहाँ शब्द अभी भी मेरे कानो में गूंज रहा हैं ! और यही हौसला और यही फैसला हर परिवार में होना चाहिए !

अब बढ़ेगा कठिनाईयों से भारत आगे

पीएम मोदी ने कहा की सैकड़ो वर्षो से चले आ रहे बेकार देशो ने अपने दुष्कर्म से भारत देश को हराना चाहा पर भारत नहीं हारेगा और तो और भारत देश हर कठिन हालातो में भी इन सब से लड़ते हुए ! एक भव्य नया युग लेकर भर आया हैं और आता रहेगा !

प्रधान मंत्री द्वारा खेलो को आगे बढ़ाये

बचपन से हर बच्चा खेलकूद में  कुछ ना कुछ बनता जरूर हैं ! और वह उसी खेल से भी कभी कभी जीवन में आगे भी आगे आता हैं ! तो खेलो से पारम्परिक विरासत भी आगे बढ़ती हैं ! पीएम मोदी ने कहा की खेल से हमारे देश की भी विरासत आगे बढ़ती हैं !

अनलॉक स्थिति की चर्चा

प्रधानमंत्री ने अनलॉक के बारे में भी दो शब्द कहे की कोरोना की संकट घड़ी में बहुत सी प्रक्रिया थम सी गयी हैं ! न बंद होने वाली चीजे भी बंद हुई हैं ! पर अब हम सब लोग से सतर्क रहेंगे !