जब पुलिस ही करेगी अवैध वसूली तब क्या होगा हाल – ए – जनता

आशू गुप्ता 

संडीला /हरदोई 

संडीला – सरकार नयी और नियम भी नए लेकिन यहां हालात बद से बदत्तर बताते चलें जहां एक ओर योगी सरकार उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिये जी तोड़ मेहनत और लगन से काम कर रही है वहीं उत्तर प्रदेश के जनपद हरदोई की कोतवाली संडीला के अंतर्गत बस अड्डा चौकी इंचार्ज एस0आई0 संजय सिंह द्वारा चौकी के आस पास लगाने वाले ठेले वालो और पटरी गरीब दुकानदारों से मुफ्तखोरी करने के साथ साथ उनसे एक माह में 3000 से 5000 रुपयों तक जबरन वसूल करने में जरा भी नही हिचकिचाते हैं ।

चौकी के आस पास ठेले लगाने वाले और पटरी गरीब दुकानदारों से हो रही अवैध वसूली

चौकी के आस पास ठेले लगाने वाले और पटरी गरीब दुकानदारों से हो रही अवैध वसूली

जी हां ज्ञात हो की अभी कुछ महीनों पूर्व स्थानांतरण होकर आये एस0आई0 संजय सिंह को संडीला बस अड्डा चौकी का कार्यभार बतौर इंचार्ज के रूप में दिया गया था, जहाँ पुलिस को ईमानदारी और निष्पक्ष होकर काम करना चाहिए वहीं चौकी के पास गन्न्ने का जूस बेचने वाले एक व्यक्ति ने आरोप लगाते हुए बताया कि बस अड्डा चौकी इंचार्ज एस0आई0 संजय सिंह उनसे जूस बेचने और अपना ठेला आदि लगाने के लिए 3000 से 4500 रूपये प्रतिमाह अवैध मांगते हैं यदि आस पास के ये ठेले वाले पैसा देने से मना करते हैं तब उनको भगाने और पीटने की धमकी तक देते हैं।

चौकी के आस पास ठेले लगाने वाले और पटरी गरीब दुकानदारों से हो रही अवैध वसूली

 गरीब दुकानदारों से हो रही अवैध वसूली

ऐसे ही अगर पुलिस की कार्यप्रणाली रही तब कैसे पुलिस जनता की मित्र बन कर उनके हित में कार्य कर सकती है , दूसरी ओर प्रशासन की हीला हवाली का शिकार उन गरीब दुकानदारों को होना पड़ता है जो मुश्किल से अपने लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम कर पाते हैं । वहीं अतिक्रमण पर सख्ती दिखाने के बजाये  अतिक्रमण फ़ैलाने में यहां वसूली का अवैध व्यापार तक शुरू हो चला है। जिला स्तरीय आला अधिकारियों को ऐसे तमाम मामलों में सख्ती दिखाते हुए कड़ी से कड़ी कार्यवाही करनी चाहिये ताकि जनता के बीच पुलिस की धूमिल छवि को साफ और निष्पक्ष बनाया जा सके। इस बाबत जब बस अड्डा चौकी इंचार्ज एस0आई0 संजय सिंह से पूछा गया तब उपरोक्त आरोपों से साफ़ इंकार करते हुए उन्होंने सभी आरोपों को मनघणन्त बताते हुए सिरे से ख़ारिज कर दिया।