40,000 पिंजरे और 300 किलो जहर से होगा चूहों का सफाया

rat_mouse_PNG2465

जापान के तोयोसू शहर में चूहों के खिलाफ जंग छेड़ने के लिए विश्व प्रसिद्ध सुकुजी मछली बाजार अगले महीने बंद हो रहा है . इसमें 400 तरह के सीफूड मिलते हैं. पांच दिनों के लिए बाजार दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है . वहां मछलियों को काटने के बाद उनका बचा हुआ हिस्सा खाने वाले चूहे इधर-उधर भागते है. जिससे आसपास की दुकानों के लिए खतरा पैदा हो गया है.

वहां से चूहों को निकलने से रोकने के लिए तोक्यो के अधिकारी अन्य लोगों की सहायता से पाइपों और सीवर से बाहर निकलने के रास्तों बंद करने और अन्य मार्गों को ढकने में व्यस्त हैं. बाजार को तोड़ने से पहले वे उस स्थान के आसपास 10 फुट की स्टील की दीवार बनाएंगे और चूहों को पिंजरों में कैद करने की कोशिश में लगेंगे.चूहों को पकड़ने के लिए वे 40,000 पिंजरे लगाएंगे और साथ ही चूहों को मारने के लिए 300 किलोग्राम जहर का इस्तेमाल करेंगे. बाजार के आसपास रेस्त्रां और बार मैनेजरों को चूहों के आने की आशंका को लेकर रेड अलर्ट पर रखा गया है.गिंजा में एक रेस्त्रां मालिक ने कहा, ‘‘यह डरावना है.’’ (इनपुट भाषा से)

सुकुजी में चूहे रोधी अभियान की कमान संभालने वाले तोक्यो सरकार के एक अधिकारी ने कहा, ‘जब वे कुछ अजीब पाएंगे तो उनके एक साथ झुंड में चलने की आशंका होगी. 10 अक्तूबर को बाजार बंद होने के बाद का सप्ताह अहम लड़ाई साबित होगा.’ चूहों से परेशान होकर उन्हें यहाँ से निकालने के लिए तोक्यो सरकार ने ये कदम उठाया है .