कानून व्यवस्था के खिलाफ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं : आई जी जोन-लखनऊ सुजीत पांडेय

एसपी दफ्तर में लगाया जनता दरबार , कार्यालय की सफाई व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण 

रिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी ,रीडर टाइम्स

हरदोई : आज हरदोई पहुंचे आईजी जोन, लखनऊ सुजीत पांडेय ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा अफसरों से साफ लफ्जों में कहा कि किसी भी हालत में कानून व्यवस्था से खिलवाड़ बर्दास्त नही किया जाएगा। साथ ही कहा जनता की शिकायतें न सुनने वाले अफसर बाज आएं अन्यथा उन पर कार्यवाही होगी।इसी बीच पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आए हुए फरियादियों और पीड़ितों को देखकर आईजी सुजीत पांडे ने एसपी कार्यालय में ही जनता दरबार लगाया और बुलाकर उनकी समस्याएं सुनी और जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया। आईजी जोन को जनता दरबार लगाता देख और आये हुए फरियादियों की भीड़ बढ़ती देखकर पुलिस अफसरों के खूब पसीने छूटे। आईजी जोन, लखनऊ सुजीत पांडेय ने एसपी हरदोई के कार्यालय का बारीकी से निरीक्षण किया।शिकायतों के निस्तारण पश्चात शिकायतकर्ता से दूरभाष या अन्य किसी माध्यम से उसकी संतुष्टि का पता लगा लेने से शिकायतों के निस्तारण में पारदर्शिता और क्रम बद्धता आती है ऐसा सक्षम अधिकारी को करना होगा” उक्त बातें आईजी रेंज लखनऊ सुजीत कुमार पांडे ने जिले में अपराध समीक्षा, जनता दरबार की हकीकत और प्रेस से मुखातिब होकर कहीं।

IMG-20181126-WA0009

कानून-व्यवस्था और अपराध समीक्षा को शिरकत करने आए आईजी रेंज लखनऊ सुजीत कुमार पांडे ने कहा कि पहले से थाना परिसरों में साफ सफाई को लेकर परिवर्तन है सीटिंग व्यवस्था दुरुस्त मिल रही है। बैरिकेडिंग की व्यवस्था भी शासन द्वारा लागू की गई है। उन्होंने कहा कि यूपी हंड्रेड सेवा एक मुफीद सेवा है जो जिले से नियंत्रित ना होकर मुख्यालय से नियंत्रित होती है । शिकायतकर्ता के पास 20:25 मिनट में पहुंचकर समस्या का समाधान करती है । हम ग्राम स्तर पर चोरों, डकैतों पर नजर रखने और उनकी लोकेशन को अवगत कराने के लिए रात्रि में दो लोगों की पहरेदारी की भी व्यवस्था सक्रिय करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरदोई में वांछित इनामी अपराधियों में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। 15 दिनों में 10 वांछित अपराधियों को पकड़ कर कानून व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। यातायात और जाम की समस्या के प्रश्न पर श्री पांडे ने कहा कि आईटीएमएस प्रणाली लागू होने जा रही है आधुनिक तकनीकी और विशेष प्रकार के सीसीटीवी कैमरे से यातायात और दुर्घटना का पता लगने में सहायता मिलेगी।

IMG-20181126-WA0010

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग को आधुनिक को तकनीक से लैस करने में सरकार पूरा सहयोग कर रही है। भूमि कब्जा पर उन्होंने बताया कि समस्याओं के सरलीकरण के लिए पुलिस और राजस्व का समन्वय स्थापित कर निवारण की कोशिश की जा रही है। यह एक विकट समस्या है। उन्होंने कहा कि यदि किसी कब्जेदार के खिलाफ इस प्रकार की शिकायतें हो तो मैं विश्वास दिलाता हूं कि सीधे मुझे वह बात भेज दी जाए , उसका निस्तारण 7 दिनों के अंदर निश्चित रूप से किया जाएगा। श्री पांडे ने जनता दरबार में आए फरियादियों की समस्याओं को सुना और निस्तारित किया ।