जिले में पंचायती राज चुनावों के लिए आरक्षण लॉटरी का कार्यक्रम हुआ तय,

 

 

 

संवाददाता (राहुल भारद्वाज)

रीडर टाइम्स

पंचायत राज चुनाव की 3 व 4 फरवरी को खुलेगी पदों की लॉटरी-जिला निर्वाचन अधिकारी

दौसा. पंचायत राज चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन विभाग ने फिर से ग्राम पंचायत व पंचायत समितियों के वार्डों का गठन कर शेष रही पंचायतों के चुनाव के लिए तैयारी कर ली है।जिला निर्वाचन अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने गुरुवार को कार्यक्रम की सूचना जारी कर बताया कि 3 फरवरी को बसवा पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों को छोड़ कर सभी ग्राम पंचायतों के वार्ड पंच व सरपंच पद व 4 फरवरी को लालसोट, बांदीकुई व बसवा पंचायत समिति के वार्डों को छोड़ सभी पंचायत समिति के पंचायत समिति सदस्यों के आरक्षित पदों की लॉटरी निकाली जाएगी। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों व पंचायत समितियों की तस्वीर साफ हो सकेगी। इसके लिए जिला निवार्चन विभाग ने पूरी तैयारी में जुट गया है। इधर, दोबारा आरक्षित पदों की लॉटरी निकालने से जो ग्रामीण नेता दिसम्बर 2019 में निकाली गई लॉटरी के आधार पर अपने -अपने निर्वाचन क्षेत्र में चुनावी गणित बिठा रहे थे उनमें से कइयों का समीकरण खराब हो सकता है।

269 ग्राम पंचायतों की खुलेगी लॉटरी

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जिले में 17 नई ग्राम पंचायतों के गठन की मंजूरी मिलने के बाद अब जिले में ग्राम पंचायतों की संख्या 287 हो चुकी है, लेकिन पंचायत राज चुनाव के प्रथम चरण में बसवा पंचायत समिति की 18 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंच के पदों के चुनाव हो चुके हैं। ऐसे में अब जिले की 10 पंचायत समितियों की 269 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच पदों की लॉटरी निकाली जाएगी।
इस विषय में कई लोगों में भ्रम था कि जिन ग्राम पंचायतों की दिसम्बर में लॉटरी निकाली गई थी, उनको छोड़ कर नव गठित 17 ही ग्राम पंचायतों में लॉटरी निकाली जाएगी, लेकिन जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार अब सभी ग्राम पंचायतों की लॉटरी निकाली जाएगी। लॉटरी के बाद ही बदलाव की तस्वीर साफ होगी।

लालसोट, बांदीकुई व बसवा में परिषद पद की नहीं खुलेगी लॉटरी

जिले की लालसोट, बांदीकुई व बसवा पंचायत समितियों के पंचायत समिति सदस्यों के वार्डों में कोई बदलाव नहीं होने से वहां पर पंचायत समिति सदस्यों के पदों की लॉटरी नहीं निकाली जाएगी। वहीं जिला परिषद के वार्डों में भी कोई बदलाव नहीं होने से उनकी लॉटरी भी पूर्व में निकाली गई लॉटरी ही मान्य रहेगी।

लॉटरी कार्यक्रम इस प्रकार रहेगा

पंचायत समिति सदस्य लॉटरी /कलक्ट्रेट सभागार में 4 फरवरी सुबह 11 बजे पंचायत समिति सदस्य पंचायत समिति दौसा, लवाण, नांगलराजावतान, रामगढ़पचवारा, बैजूपाड़ा, सिकंदरा, सिकराय एवं महुवा पंचायत समितियों के पंचायत समिति सदस्यों की लॉटरी निकाली जाएगी। जबकि बांदीकुई, लालसोट व बसवा पंचायत समिति के पंचायत समिति सदस्यों के वार्ड व लॉटरी ज्यों की त्यों रहेगी।
सरपंच व पंच पदों की लॉटरी का कार्यक्रम

दौसा उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में 3 फरवरी सुबह 11 बजे दौसा व लवाण पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों के पंच व सरपंच पदों की लॉटरी निकाली जाएगी। इसी प्रकार बांदीकुई उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में बांदीकुई व बैजूपाड़ा, महुवा पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों की लॉटरी जिला परिषद सभागार दौसा निकाली जाएगी। इसी प्रकार सिकराय उपखण्ड कार्यालय में सिकराय व सिकंदरा, नांगलराजावतान उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में नांगलराजावतान पंचायत समिति, लालसोट में लालसोट पंचायत समिति व रामगढ़ पचवारा उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में रामगढ़पचवारा पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों के पंच व सरपंच पदों की लॉटरी निकाली जाएगी।