लालक्लब सहित शहर में 5 जगहों पर खुलेंगे जनता क्लीनिक, नपासे मांगी जमीन,

संवाददाता राकेश शर्मा

रीडर टाइम्स

लालसोट, जिले के लालसोट शहर में पांच जगह जनता क्लीनिक खोले जाएंगे। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है।जनता क्लीनिक के लिए संबंधित नगर पालिका से जमीन मांगी गई है।जमीन चिन्हित होने के बाद इसको लेकर प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।यहां बता दें कि सीएम अशोक गहलोत ने गत बजट में जनता क्लिनिक खोलने की घोषणा की थी।जनता क्लिनिक को खोलने के लिए लालसोट तहसील में पांच जनता क्लिनिक खोलने के लिए अनुमति दी है।नगर पालिका की ओर से भूमि चिन्हित किए जाने को लेकर काम शुरू कर दिया जायेगा। चिन्हित किए स्थानों की सूची स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सौंपी गई है।जिसके बाद जगह फाइनल होने पर मुख्यालय से बजट जारी होगा।

योजना का यह है मकसद

आमजन को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं उनके घर के आस-पास ही उपलब्ध कराना इस योजना का मकसद है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से खोले जाने वाले जनता क्लिनिक के लिए स्थान मुख्यत: कच्ची बस्तियों और निम्न वर्ग की बस्तियों के आस-पास ही चिन्हित किए जा रहे हैं। इन जनता क्लिनिकों पर प्राथमिक उपचार से लेकर दवा वितरण और कुछ आवश्यक जांच भी हो सकेगी।

जनता क्लीनिक में यह मिलेगी सुविधा

इस क्लिनिक में एक डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, नर्सिंग स्टाफ, सहयोगी और फार्मासिस्ट नियुक्त रहेगा। यहां पर आवश्यक दवाएं उपलब्ध रहेंगी ताकि आमजन को प्रारंभिक उपचार सुगम और बेहतर तरीके से निशुल्क मिल सके। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ.धीरज शर्मा ने कहा कि लालसोट शहर में पांच जनता क्लिनिक खुलेंगे जिनमे से एक जनता क्लिनिक लालक्लब स्टेडियम के पास एवं चार अन्य जगहों पर खोले जाएंगे ।