विकासनगर में लगे गो करोना गो के नारे

 

रीडर टाइम्स

विकासनगर में लगे गो करोना गो के नारे

लखनऊ (विकास नगर ) कोरोना वायरस से बचाव के लिए जनता कर्फ्यू के तहत घरों में दिन भर रहे लोगों ने शाम पांच बजते ही थाली, ताली और शंख बजाने शुरू कर दिए। पूरा शहर मानो मंदिर में तब्दील हो गया हो। हर ओर से ध्वनियां ही सुनाई पड़ रही थीं।
यह नजारा स्वतः स्फूर्त था। ठीक पांच बजते ही लोगों के घरों से थाली पीटने की आवाज आने लगी। बहुतों ने शंख और घण्टे व डमरू भी बजाए। कई नौजवान और बुजुर्ग ताली पीटते नजर आए। विकास नगर निवासी अशर मकबूल ने बताया कि प्रधानमंत्री ने ऐसा करने को कहा है तो उसके पीछे जरूर कोई वैज्ञानिक आधार होगा। घंटों और थाली की ध्वनियों से विकास नगर में करीब लगभग दस घंटे बाद ही हरकत में नजर आए। इसके पहले सुबह सात से शाम पांच बजे तक तो सन्नाटा ही रहा।
लखनऊ में जगह जगह सन्नाटा रहा, लोगो ने कोरोना वायरस को हराने को लेकर जनता कर्फ्यू का किया सम्मान। वही पुलिस की सतर्कता भी जगह जगह दिखी। जनपद हरदोई में हर जगह की सीमाएं को सील किया गया।सब तरफ एक ही नारा था कि कोरोना को हराना है देश बचाना है ( गो कोराना गो।
उधर समाजसेवियों की पहल भी सराहनीय है।उनका कहना है कि डरपोक न बनें, न घबराएं। घरों में रहें और सावधानी बरतें। नौकर व घरों में काम करने वाली महिलाओं को भी जागरूक करें। उन्हें मास्क, साबुन, दस्ताने खुद खरीद कर दें। आने और जाने पर सैनिटाइजर से हाथ साफ कराएं। महिलाओं का कहना है कि हम सब एक संग जागरूक होंगे तो निश्चित रूप से कोरोना भाग जाएगा। महिलाओं का कहना है कि सीमा पर जवान देश की रक्षा करते हैं, हम लोगों को घरों में रहकर ही देश की रक्षा करनी है।
इनरव्हील क्लब की अनुराधा मिश्रा कहती हैं कि जनता क‌र्फ्यू के दौरान सभी घरों में रहकर बुजुर्गों के साथ बातचीत करे ,उनके साथ बैठे, बच्चों के साथ खेलें। ईश्वर के साथ जुड़े, कुछ समय ईश्वर के साथ एक होने का प्रयास करें, योग प्राणायाम करें। जिससे मन शांत होगा, अच्छा समय बीतेगा, आपका और परिवार का कल्याण होगा। कोरोना से भयभीत न हो बस थोड़ा सावधानी बरतें।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ प्रवीन दीक्षित बताते हैं कि कैरोना से डरे नहीं,सावधानी और सुरक्षा से रहैं।उन्होंने आंझी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का परीक्षण किया तथा जरूरी परामर्श के साथ दवाइयां दीं।