लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर 308 अनाधिकृत वाहन, अब तक कुल 13700 वाहन जप्त

                             धारा 144 सीआरपीसी के उल्लंघन पर 18 गिरफ्तार, अब तक 492 व्यक्ति गिरफ्तार

                                           लोक डाउन व कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों की ड्रोन कैमरो से निगरानी

                                     रमजान एवं अक्षय तृतीया पर धर्म गुरुओं के माध्यम से आम जन को अपील

रिपोर्ट :-वरिष्ठ संवाददाता(हर्षवर्धन शर्मा)
जयपुर :- जयपुर कमिश्नरेट पुलिस द्वारालॉक डाउन व कर्फ्यू की सख्ती से पालना करवाई जा रही है। परकोटा क्षेत्र, भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, आदर्श नगर, लाल कोठी, खो नागोरियान, विधायक पुरी, चित्रकूट, मोती डूंगरी, ट्रांसपोर्ट नगर, शिप्रा पथ, करणी विहार, विद्याधर नगर, मुहाना, श्यामनगर, ब्रह्मपुरी, मालपुरा गेट, करधनी, सदर, महेश नगर, आमेर एवं प्रताप नगर क्षेत्र तक चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है।

 

कर्फ्यू क्षेत्रों में आमजन के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है। शहर में यातायात पुलिस व थानों द्वारा 498 स्थानों पर नाकेबंदी की जा रही है।

जयपुर शहर में कोरोनावायरस की रोकथाम हेतु अब तक 28 थाना क्षेत्रों में पूर्ण /आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है। जिसकी सख्ती से पालना की जा रही है।

 

लॉक डाउन ऑनलाइन पर 306 अनाधिकृत वाहन जप्त, अब तक कुल 13700 वाहन जप्त :-
जयपुर शहर में लोक डाउन के दौरान प्राइवेट एवं सार्वजनिक परिवहन के साधनों जैसे बस, मिनी बस ,ऑटो टैक्सी एवं ई रिक्शा आदि पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के लिए 498 स्थानों पर पुलिस द्वारा नाकेबंदी की जा रही है तथा लॉक डाउन का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर जयपुर शहर में कुल 306 वाहनों को जप्त किया गया ।अब तक की गई कार्रवाई में कुल 13700 दुपहिया एवं चौपहिया वाहन जप्त किए गए हैं।

 

लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर 18 व्यक्ति गिरफ्तार अब तक कुल 492 गिरफ्तार :-
आमजन को जागरूक करने के बावजूद भी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए शहर में 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों को एक जगह पर एकत्रित होने के प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन करने पर आज दिनांक 24/04/2020 को पुलिस द्वारा 18 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।जयपुर शहर लॉक डाउन एवं धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन पर विभिन्न प्रकरणों का निरोधात्मक कार्यवाही में अब तक कुल 492 व्यक्तियों गिरफ्तार किया गया।

 

लॉक डाउन के दौरान Disaster Management act 2005, राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट, 1957, कालाबाजारी व आवश्यक वस्तुओं की दुकानों से भिन्न दुकानें खोलने के संबंध एवं लॉक डाउन उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अब तक कुल 143 प्रकरण दर्ज किए गए। इस संबंध में उल्लंघन की स्थिति में निरंतर कार्रवाई जारी रहेगी।

 

ड्रोन के जरिए कर्फ्यू क्षेत्रों पर नजर :-
कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में डॉन कैमरा के माध्यम से गली, मोहल्लों, सोशल डिस्टेंसिंग व लोगों की आवाजाही एवं लॉक डाउन की पूर्णतया पालना के लिए निगरानी की जा रही है। ड्रोन कैमरो का लाइव मॉनिटरिंग अभय कमांड सेंटर द्वारा की जा रही है। ड्रोन कैमरो की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है।

 

धर्मगुरुओं द्वारा आमजन से अपील :-
रमजान व अक्षय तृतीया के दौरान कोरोनावायरस की रोकथाम हेतु घोषित लॉक डाउन व कर्फ्यू की पालना हेतु धर्मगुरु के माध्यम से आमजन से अपील की गई है।रमजान अक्षय तृतीया के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने व धार्मिक स्थलों पर पूजा अर्चना या नवाज हेतु एकत्रित होने पर पूर्ण रूप जारी रखने में पर सभी पक्ष सहमत हुए। रमजान माह में घर रहकर परिवारजनों के साथ की नमाज अदा करने की समझाइश धर्म गुरु के माध्यम से की जा रही है।

 

अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध कार्यवाही व निगरानी है जारी :-
जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सेल व साइबर ब्रांच द्वारा निरंतर निगरानी रखी जा रही है। कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के संबंध में अब तक 18 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

 

क्वॉरेंटाइन सेंटर:-
कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्री एवं संपर्क में आए हुए व्यक्तियों को 12 क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखा गया है। सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर Social Distancing व कोविड-19 सुरक्षा के लिए जारी प्रोटोकॉल की पालना हेतु round-the-clock पुलिस बल नियोजित किया गया है । उक्त पुलिस बल क्वॉरेंटाइन केंद्र परिसर में ही रहेगा तथा पुलिस बल का क्वॉरेंटाइन केंद्रों से घर/ थाना पर आना जाना पूर्णतया निषेध रहेगा। सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर पुलिसकर्मियों को मास्क, दस्ताने एवं सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए गए । केंद्रों पर आरएसी पुलिस बल भी तैनात की गई है।

 

“शेल्टर होम”:-
जयपुर शहर में पलायन कर अन्य जिलों में राज्यों से आ रही दिहाड़ी मजदूरों के ठहरने एवं आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने हेतु विभिन्न विभिन्न थाना क्षेत्र में शेल्टर होम स्थापित किए गए हैं ।शेल्टर होम में बाहरी राज्यों/ जिलों से पलायन कर आ रहे 1325 मजदूरों को ठहराया गया है। जिसमें राज्य के 45 व विभिन्न राज्यों के 1280 लोगों की व्यवस्था की गई है। शेल्टर होम पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया जाकर निरंतर गश्त एवं निगरानी जारी है जिससे लोगों का पलायन रोका जा सके।

 

जागरूकता संदेश व Social डिस्टन्सिंग :-
” Stay home, Be safe”
” Social distancing is to break chain”

जयपुर पुलिस द्वारा कोरोनावायरस के मध्यनजर आम लोगों को घरों में रहने के लिए जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है निर्भया स्क्वॉड द्वारा गश्त निगरानी के साथ-साथ कोरोनावायरस सुरक्षा के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों को प्रचारित व प्रसारित किया जा रहा है। लॉक डाउन के दौरान कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए अहम सामाजिक दूरी बनाने के उद्देश्य जयपुर शहर में पुलिस द्वारा लोगों को जागरूक व प्रेरित किया जाकर Social Distancing की सुनिश्चितता की जा रही है।

 

कार्यालय, थानों व पुलिस लाइन परिसर का नियमित रूप से सैनिटाइजर किया जा रहा है। सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान मास्क पहनने, सैनिटाइजर का उपयोग करने तथा ड्यूटी के दौरान एक दूसरे से निश्चित दूरी बनाए रखने के लिए निर्देशित किया गया है।