थाना सांगानेर ,गलता गेट, संजय सर्किल ,सोडाला एवं मुरलीपुरा के चिन्हित एरिया में कर्फ्यू लागू,

(वरिष्ठ संवाददाता) हर्षवर्धन शर्मा

रीडर टाइम्स

जयपुर शहर के 448 स्थानों पर दिन में एवं 118 पॉइंट पर रात्रि कालीन नाकाबंदी

निषेधाज्ञा उल्लंघन विभिन्न प्रकरणों के अंतर्गत निरोधात्मक कार्रवाई में 14 गिरफ्तार अब तक 824 व्यक्ति गिरफ्तार

जयपुर , शहर के 33 थाना क्षेत्रों में पूर्ण/आंशिक कर्फ्यू लागू है ।इस दौरान के शहर के परकोटा क्षेत्र, भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, आमेर ,जालूपुरा, संजय सर्किल, लाल कोठी, आदर्श नगर, खो-नागोरियान, मोती डूंगरी, ट्रांसपोर्ट नगर ,मालपुरा गेट, प्रताप नगर, बजाज नगर, मालवीय नगर, गांधी नगर, सांगानेर ,रामनगरिया ,सदर, करधनी ,करणी विहार, मुरलीपुरा, सिंधी कैंप, झोटवाड़ा ,मुहाना, महेश नगर एवं सोडाला के चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है। पुलिस आयुक्तालय, जयपुर के कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र (इसक्षेत्र में कर्फ्यू के संबंध में समय-समय पर पृथक से आदेश पारित किए गए हैं ।) के अतिरिक्त संपूर्ण जयपुर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 7:00 बजे p. m से प्रातः 7:00 a.m. तक सभी गैर आवश्यक गतिविधियों के लिए व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध दिनांक 3 मई 2020 रात्रि 9:00 पीएम से अग्रिम आदेश तक प्रभावशील रहेगा। दिनांक 05 मई 2020 को पुलिस थाना सांगानेर में केशव विहार कॉलोनी टोंक रोड, थाना गलता गेट में पुलिया नंबर 2 दिल्ली बाईपास ,अजीज पब्लिक स्कूल ,चार दरवाजा शाकर शाह का महल, थाना संजय सर्किल में संसार चंद्र रोड पर खंडेलवाल मार्केट, थाना सोडाला में हरिमार्ग हरिमार्ग कॉलोनी में आने-जाने के रास्ते पर स्थित मंदिर के पास एवं थाना मुरलीपुरा में शिव नगर द्वितीय कॉलोनी के चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है।

448 स्थानों पर दिन में एवं 118 पॉइंट पर रात्रि कालीन नाकेबंदी

कर्फ्यू क्षेत्रों में आमजन के आवागमन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया है। शहर में यातायात पुलिस व थानों द्वारा 448 स्थानों पर दिन एवं 118 पॉइंट पर रात्रिकालीन में बैरिकेड लगाकर नाकेबंदी की जा रही है ।दिनांक 03 मई 2020 से सांय 7:00 पीएम से प्रातः 7:00 एएम तक सभी गैर आवश्यक से गतिविधियों के लिए व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध के मद्देनजर जयपुर शहर में 118 पॉइंट पर रात्रि कालीन नाकेबंदी की जा रही है ।कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में निर्भया स्क्वायड टीम, क्यूआरटी, ईआरटी,एसटीएफ,आरएसी, रानी जेब्रा एवं घुड़सवारो द्वारा निरंतर गश्त निगरानी की जा रही है।

अनावश्यक आवाजाही पर 130 वाहन जप्त

जयपुर शहर में लॉकडाउन की पालना हेतु 566 स्थानों पर बैरिकेड लगाकर पुलिस द्वारा नाकेबंदी की जा रही है। जयपुर शहर में अनावश्यक व बिना कारण आवाजाही करने वालों के विरुद्ध लॉग डाउन का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर आज कुल 130 वाहनों को जप्त किया गया। शहर में लॉक डाउन पर 15,962 दुपहिया एम चौपहिया वाहन जप्त किए गए हैं।

निषेधाज्ञा उल्लंघन में 18 व्यक्ति गिरफ्तार

आमजन को जागरूक करने के बावजूद भी कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए शहर में 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों को एक जगह पर एकत्रित होने के प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन करने पर दिनांक 5मई 2020 को पुलिस द्वारा 04व्यक्तियों एवं विभिन्न प्रकरणों वह निरोधात्मक कार्रवाई में 10 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है ।लॉक डाउन उल्लंघन करने पर अब तक कुल 824 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है । कोरोनावायरस ( कोविड-19) लॉकडाउन के दौरान शहर में अनावश्यक दुकानें खोलने व पार्क घूमने वालों पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

लॉकडाउन उल्लंघन पर 11 आपराधिक प्रकरण दर्ज

लॉक डाउन के दौरान आपदा प्रबंधन act-2005 राजस्थान एपिडेमिक डिजीज एस्पेक्ट 1957, कालाबाजारी व आवश्यक वस्तु अधिनियम एवं लॉक डाउन उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अब तक कुल 320 प्रकरण दर्ज किए गए। इस संबंध में उल्लंघन की स्थिति में निरंतर कठोर कार्रवाई जारी रहेगी।

ड्रोन से सामाजिक दूरी पर नजर

कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरा के माध्यम से गली मोहल्लों में लॉक डाउन की पूर्णतया पालना के लिए निगरानी की जा रही है। ड्रोन के जरिए सामाजिक दूरी पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। खाद्य आपूर्ति वितरण केंद्रों आवश्यक वस्तुओं की दुकानों डेयरी बूथों एवं दवाओं की दुकानों पर सामाजिक दूरी की निगरानी ड्रोन कैमरों से हो रही है। ड्रोन कैमरों की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है।

कोरोना से ग्रस्त व्यक्तियों के संपर्कों की निगरानी हेतु कांटेक्ट टेसिंग सैल

कोरोना महामारी की पुष्ट/संदिग्ध मामलों में संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान व फर्स्ट कांटेक्ट हिस्ट्री को चिन्हित किया जाकर कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर संपर्कों का डाटा तैयार कर मेडिकल टीमों से समन्वय कर कोरोना श्रृंखला तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। उक्त कार्य हेतु एक प्रकोष्ठ 24×7 कमिश्नरेट में कार्यरत है।

निगरानी में क्वॉरेंटाइन सेंटर एवं शेल्टर होम

कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रैवल हिस्ट्री एवं संपर्क में आए हुए व्यक्तियों को 08 क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखा गया है। सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर round-the-clock पुलिस बल नियोजित किया गया है। क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर तैनात पुलिस बल घर /थाने पर आना जाना पूर्णतया निषेध रहेगा। जयपुर शहर में क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर आरएसी पुलिस बल तैनात किया गया है। जयपुर शहर में स्थापित शेल्टर होम में बाहरी राज्यों/ जिलों से पलायन कर आ रहे 39 मजदूरों को ठहराया गया है। जिसमें राज्य की 02विभिन्न राज्यों के 37 लोगों को व्यवस्था की गई है ।शेल्टर होम पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया जाकर निरंतर गश्त एवं निगरानी जारी है ,जिससे लोगों का पलायन रोका जा सके।

साइबर पेट्रोलिंग

जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सैल व साइबर ब्रांच द्वारा साइबर पेट्रोलिंग के माध्यम से निरंतर निगरानी रखी जा रही है। कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के संबंध में 18 व्यक्तियों को गिरफ्तार जाकर अब कुल 11 प्रकरण दर्ज किए गए हैं ।साइबर पेट्रोलिंग के तहत चिन्हित असामाजिक तत्वों का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है।