मंत्री धारीवाल ने किया मुख्यमंत्री शिक्षक एवं प्रहरी आवासीय योजना की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

  • आयुक्त और उनकी टीम ने कम समय में शिलान्यास करवाकर बनाया कीर्तिमान

  • बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों पर आवास योजना लॉंच

  • नगरीय विकास मंत्री ने आवासन मंडल के फेसबुक पेज को किया लॉंच

  • अब आवासन मंडल बनाएगा विधायक आवास

  • आवासन आयुक्त ने किया प्रताप नगर सामुदायिक केन्द्र का भी शिलान्यास

जयपुर : नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने बुधवार को अस्पताल रोड स्थित अपने सरकारी आवास पर मुख्यमंत्री शिक्षक एवं प्रहरी आवासीय योजना शिलापट्टिका का अनावरण किया। इसके बाद सेक्टर, 26 प्रताप नगर, जयपुर में मौके पर आयुक्त पवन अरोड़ा और स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने मंत्रोच्चार के साथ विधिवत रूप से शिलापूजन कर शिलान्यास किया। धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 दिसंबर, 2019 को आवासन मंडल के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिक्षक आवासीय योजना और मुख्यमंत्री प्रहरी आवासीय योजना की घोषणा की थी और मैं खुद आश्चर्य चकित हूँ कि लॉकडाउन होने के बावजूद इतने कम समय में इस योजना में फ्लैट्स की संख्या से ज्यादा आवेदन पत्र भी आ गए। योजना का नक्शा भी बन गया। नक्शा पास भी हो गया। टेंडर भी हो गए। वर्क ऑर्डर भी हो गए और आज हम इसका शिलान्यास कर रहे हैं। यह कार्य आयुक्त और उनकी टीम की मंडल की कार्य के प्रति की प्रतिबद्धता और कुशल कार्यशैली को दर्शाता है।

मुख्यमंत्री ने की आयुक्त और उनकी टीम की सराहना

आवासन मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्रीजी ने भी इस तत्परता के लिए आवासन मंडल के आयुक्त और उनकी टीम की सराहना की है और इस प्रोजेक्ट की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं भेजी हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि लगभग 2 साल की अवधि में यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा और पात्र शिक्षकों और प्रहरियों को इसका लाभ मिल सकेगा।

जेडीए की जगह अब आवासन मंडल बनाएगा विधायक आवास

नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड की परफोर्मेंस से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा फैसला लेते हुए विधायकों के आवास बनाने के लिए हाउसिंग बोर्ड को नोडल एजेंसी बनाया है। उल्लेखनीय है कि अभी तक इस प्रोजेक्ट के लिए नोडल एजेंसी जेडीए को बना रखा था। उन्होंने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष के साथ बैठक कर इस प्रोजेक्ट के बारे में बैठक आयोजित की जाएगी। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप हाउसिंग बोर्ड प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन आवासों की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखते हुए समय पर इस प्रोजेक्ट को पूरा करेगा।

बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों पर आवास योजना लॉंच

नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास उपलब्ध करवाने वाली योजना को लॉंच किया। इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते हुए लॉकडाउन ने बता दिया है कि आम आदमी के लिये अपना घर होना कितना जरूरी है। उन्होंने बताया कि मण्डल ने नया नारा दिया है “मकान की कीमत का 10 प्रतिशत दीजिये और गृह प्रवेश कीजिये”। इस योजना के तहत आमजन को 39 शहरों की 45 योजनाओं में 50 फीसदी तक की छूट पर किश्तों में आवास उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह आवास 13 वर्षों की 156 आसान मासिक किश्तों पर उपलब्ध करवाये जायेंगे। आम आदमी ऑनलाईन बिड के माध्यम से पारदर्शी प्रणाली के तहत आवास खरीद सकेंगे ।इस योजना का पंजीकरण 1 जून, 2020 से प्रारंभ किया जायेगा और ई-बिड सबमिशन 8 जून, 2020 से प्रारंभ होगा।

उन्होंने बताया कि बुधवार नीलामी उत्सव के तहत ही अब आवासन मण्डल के सभी कार्यालयों की हैल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड/नीलामी प्रस्ताव प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10.00 बजे से बुधवार सांय 4.00 बजे तक ऑनलाईन प्रस्तुत किया जा सकेगा। इन प्रस्तावों को पूर्ववत प्रत्येक बुधवार सांय 4.30 बजे ऑनलाईन ही खोला जायेगा एवं सफल बिडदाता को किश्तों पर आवास आवंटित किया जायेगा। इस योजना से संबंधित नियम, शर्तो उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिशत एवं ऑनलाईन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मण्डल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है।

नगरीय विकास मंत्री ने किया आवासन मण्डल के फेसबुक पेज को लॉंच

नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री ने आवासन मंडल के फेसबुक पेज को लॉंच किया। आवासन आयुक्त ने बताया कि कोरोना महामारी के इस दौर में ऑनलाइन संवाद का महत्व और बढ़ गया है, इसलिए आमजन से डिजीटल रूप से जुड़ने के लिए फेसबुक पेज को लॉंच किया गया है। इसके माध्यम से आमजन के योजनाओं की जानकारी बेहतर रूप में मिल सकेगी। यह एक ऎसा प्लेटफार्म है, जो युवाओं और महिलाओं में खासा लोकप्रिय है। साथ ही इससे लोगों को आवासन मंडल की नई-नई योजनाओं की जानकारी तुरंत मिलती रहेगी साथ ही आमजन का फीडबैक और सुझाव भी मंडल को मिलता रहेगा।

आवासन आयुक्त ने प्रताप नगर में किया सामुदायिक केन्द्र का शिलान्यास

पवन अरोड़ा ने बताया कि सेक्टर, 26 प्रताप नगर के सामुदायिक केन्द्र का शिलान्यास किया। यह सामुदायिक केन्द्र 2252.40 वर्गमीटर में बनाया जाएगा। जिसमें भूतल 592.42 वर्गमीटर में और प्रथम तल 177.37 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा। इस योजना की अनुमानित लागत 1 करोड़ 37 लाख रूपये है। इस केन्द्र में दोहरी उंचाई का एक हॉल, दो स्टेज, पांच कमरे, एक किचन, एक स्टोर और सात टॉयलेट बनाए जाएंगे। श्री अरोड़ा ने बताया कि यह कार्य आगामी एक वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।

इन योजनाओं में यह होगा खास

इन योजनाओं में 576 फ्लैट्स बनाए जाएंगे। एक फ्लैट की कीमत 15 लाख 70 हजार रूपये रखी गई है। आवेदकों ने फ्लैट की कीमत का 10 प्रतिशत यानी 1 लाख 57 हजार रूपये जमा करवाकर पंजीकरण भी करवा लिया है।  शिक्षकों, कॉन्स्टेबलों और हैड कॉन्स्टेबलों के लिए प्रताप नगर के सेक्टर 26 में मुख्यमंत्री शिक्षक आवासीय योजना और मुख्यमंत्री प्रहरी आवासीय योजना के तहत 2 बीएचके साइज के कुल 576 फ्लैट बनाए जाएंगे। ये दोनों आवासीय योजनाएं 20 हजार 925 वर्गमीटर क्षेत्र में विकसित की जाएंगी। एक फ्लैट का बिल्टअप एरिया 706 वर्ग फीट और सुपर बिल्टअप एरिया 900 वर्गफीट होगा। योजना में सभी मूलभूत सुविधाओं के अतिरिक्त पार्किंग, जिम, स्वीमिंगपूल, साईकल ट्रैक, सामुदायिक केन्द्र, लिफ्ट, फायर फाइटिंग सिस्टम, रेनवाटर हार्वेस्टिंग, बास्केटबॉल/वॉलीबॉल कोर्ट, लैण्ड स्केपिंग, एलईडी लाइट लगाने के साथ सुरक्षा गार्ड लगाए जाएंगे। पात्र आवेदकों को फ्लैटों का आवंटन स्ववित्त पोषित योजना के आधार पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिक्षक आवासीय योजना में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत शिक्षको को निर्धारित कीमत पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

इस अवसर पर आवासन मंडल के अध्यक्ष भास्कर ए. सांवत, सचिव श्रीमती संचिता विश्नोई, मुख्य अभियंता के.सी. मीणा, जी.एस. बाघेला, मुख्य संपदा प्रबंधक कश्मि कौर, अतिरिक्त मुख्य अभियंता नत्थूराम, मनोज गुप्ता, उप आवासन आयुक्त आर.सी. जैन सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।