20 किलोवाट तक तुरंत मिलेगा बिजली का झटपट कनेक्शन

 

संवाददाता मार्कण्डेय शुक्ला

रीडर टाइम्स

* 7 दिन में कनेक्शन मिलेगा, पहले लगता था महीनों का समय
* विभाग घूसखोरी के कलंक से बचेगा, पहले भी कई बार लग चुके हैं आरोप

लखनऊ : प्रदेश सरकार हर मुहाने पर सरलीकरण में लगी हुई है. एक तरफ योगी सरकार का प्रथम एक मात्र उद्देश्य प्रदेश में सबसे ज़्यादा विदेशी निवेश लाने पर है , तो वहीँ दूसरी ओर प्रदेश को आर्थिक रूप से मज़बूत बनाने पर पूरी निगाह है । कोरोना संकट से उबारने के लिए सभी क्षेत्रों में कार्य करने के नियमों और सुविधाओं को आसान बनाया जा रहा है ताकि प्रदेश औद्योगिक स्तर पर जल्दी खड़ा हो सके ।

किसी भी उद्योग को शुरू करने के लिए सबसे बड़ी मशक्कत बिजली का कनेक्शन लेने में करनी पड़ती थी, कनेक्शन आवेदन से लेकर मीटर लगने और उसके बाद मीटर कंप्यूटर पर चढ़ाने की पूरी प्रक्रिया में महीनों का समय लग जाता था. ऐसे में कई मर्तबा व्यापारी या उद्दोग को बिजली कनेक्शन मिलने तक बन उद्दोग की ज़मीन / बिल्डिंग के लिए लाखों रूपये तक किराया देना पड़ता था, जो बहुत पीड़ादायी था , लेकिन योगी सरकार की सूझबूझ से बिजली की झटपट कनेक्शन योजना उद्दोगों के लिए किसी वरदान से काम नहीं है.

अभी तक कॉमर्शियल कनेक्शन निवेश मित्र के माध्यम से मिलता था। अब 21 किलोवाट लोड से अधिक के कनेक्शन निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से मिलेंगे।पावर कॉरपोरेशन के निदेशक (वाणिज्य) एके श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी पावर कॉरपोरेशन के झटपट पोर्टल uppcl. org और upenergy.in पर फॉर्म भर कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है, जिसके बाद संबंधित खंड के अधिशासी अभियंता के पास नए कनेक्शन का ब्योरा पहुंच जाएगा। अधिशासी अभियंता इस आवेदन को एसडीओ और जूनियर इंजीनियर को भेज देंगे। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के सात दिनों में कनेक्शन मिल जाएगा।

उद्दोग बंधु के निदेशक सीताराम यादव ने पावर कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक एम. देवराज को पत्र लिखा था। उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक, औद्योगिक व निजी संस्थान के उन्हीं कनेक्शन के आवेदन लिये जाये जो 20 किलोवाट लोड से अधिक भार के हैं।