टिड्डी नियंत्रण सहित बुनियादी लोक सुविधाओं के प्रति प्रो-एक्टिव रहें अल्पसंख्यक मामलात मंत्री 

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

जयपुर : अल्पसंख्यक मामलात, मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश में टिड्डी नियंत्रण के लिए हरसंभव बहुआयामी प्रयासों में जुटी हुई है और टिड्डियों के नियंत्रण तथा सीमापार से इनके आगमन की संभावनाओं के मद्देनज़र कारगर ऎहतियाती उपायों को अमल में लाया जा रहा है। उन्होंने कृषि, टिड्डी नियंत्रण और सहकारिता आदि विभागों तथा स्थानीय प्रशासन से कहा है कि समन्वित कार्ययोजना के अनुसार टिड्डी नियंत्रण गतिविधियों को अंजाम देने के लिए टीम भावना के साथ काम करें और बेहतर ढंग से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करेंअल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने शनिवार अपराह्न जैसलमेर पंचायत समिति सभाकक्ष में पानी-बिजली, कृषि, राजस्व, उप निवेशन, टिड्डीनियंत्रण, सहकारिता आदि विभागों से संबंधित जिलाधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए।बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार सहित अन्य महत्वपूर्ण विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में शाले मोहम्मद ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर अवस्थित जैसलमेर जिला टिड्डियों की दृष्टि से अत्यधिक संवेदनशील है और इसलिए जिले पर टिड्डी नियंत्रण का भार ज्यादा है। इस स्थिति को देखते हुए सीमा पार से टिड्डी दलों के आगमन की पूर्व सूचना से लेकर तमाम ऎहतियाती उपायों को अपनाने और टिड्डी नियंत्रण के लिए पूरी क्षमता के साथ जुटने की दिशा में सदैव मुस्तैद रहने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि टिड्डियों के प्रकोप से खेती-बाड़ी, घास-चारा, वनस्पति आदि पशु आहार को बचाने के लिए चौतरफा गंभीर प्रयासों की जरूरत है।इस दृष्टि से उन्होंने टिड्डी नियंत्रण से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि गत बार के अनुभवों को देखते हुए इस बार संसाधनों की अधिक आवश्यकता है। उन्होंने सहकारिता विभागीय अधिकारियों से कहा कि जिले में व्यवस्थापकों को पाबंद करें कि ग्राम सहकारी समितियों पर टिड्डी नियंत्रण से संबंधित कीटनाशकों की पर्याप्त उपलब्धता हमेशा बनी रहे ताकि टिड्डी आगमन की स्थिति में तत्काल नियंत्रण की कार्यवाही आरंभ हो सके। 

केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने टिड्डियों के प्रवेश बिन्दु माने जाने वाले जैसलमेर जिले में टिड्डी दलों के नियंत्रण के लिए पिछली बार किए गए प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कृषि, टिड्डी नियंत्रण एवं संबंधित विभागों व स्थानीय प्रशासन की सराहना की। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर जिले में सहकारी गतिविधियों की जानकारी ली और ऋण वितरण तथा समर्थन मूल्य पर फसल उत्पाद खरीद के तौल में पारदर्शिता लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए स्थापित केन्द्रों पर निरीक्षण के लिए जिलास्तरीय टीम गठित कर इसके माध्यम से नाप-तौल के आकस्मिक निरीक्षण की व्यवस्था की जाए ताकि किसानों को उनकी उपज की पूरी कीमत प्राप्त हो तथा वे खरीद प्रक्रिया के प्रति संतुष्ट हों। 

केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने जैसलमेर में सुनी जन समस्याएं

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने जैसलमेर पंचायत समिति में अधिकारियों की बैठक समाप्त होने के उपरान्त जनता की समस्याओं को सुना तथा इनके बारे में संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।