विदेशों से प्रवासी राजस्थानियों का जयपुर आने का सिलसिला जारी

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

गुरुवार को तजाकिस्तान व कुवैत से आई चार फ्लाइट

जयपुर : प्रवासी राजस्थानियों के विदेश से जयपुर आने का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि गुरुवार को चार फ्लाइटों में 717 प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंच रहे हैं। गुरुवार दोपहर में कजाकिस्तान से आई फ्लाइट में 222 प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे वहीं कुवैत से सुबह जल्दी आई फ्लाइट में 165 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आए हैं वहीं कुवैत से सायं 6 बजे और रात 9 बजे आ रही दो फ्लाइटों में लगभग 165-165 प्रवासी जयपुर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा एयरपोर्ट पर आवश्यक सभी व्यवस्थाओं को चाकचौबंद कर रखा है। 19 जून को 3 फ्लाइट से प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचेंगे।

एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि एयरपोर्ट पर मेडिकल प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के साथ ही आने वाले प्रवासियों को सहयोग व मार्गदर्शन दिया जा रहा है। इसके साथ ही मेडिकल टीम द्वारा एयरपोर्ट पर थर्मल स्केनिंग, मेडिकल चैकअप, इमिग्रेशन के बाद सभी प्रवासी राजस्थानियो को संस्थागत क्वारंटाइन के लिए भिजवाया जा रहा है।

एयरपोर्ट पर क्वारंटाइन अधिकारी बिरधी चंद गंगवाल, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक उपेन्द्र सिंह शेखावत, रीको के डीजीएम तरुण जैन, उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. निर्मल जैन, डॉ. धनेश्वर व चिकित्सकों की टीम, जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के दल द्वारा सभी व्यवस्थाओं की देखरेख की जा रही है।

फ्लाइट के आते ही 20-20 की संख्या में लाया जाता है और सोशल डिस्टेसिंग, सेनेटाइजेशन, थर्मल स्केनिंग व डॉक्टरों की टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच, उसके बाद संस्थागत क्वारंटाइन की व्यवस्था, इमिग्रेशन और अन्य औपचारिकताओ के बाद बसों से क्वारंटाइन के लिएं भिजवाया जा रहा है। एयरपोर्ट पर सभी प्रवासियों के मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु और राजकोविड इंफो एप डाउनलोड करवाया जा रहा है वहीं एयरपोर्ट पर सभी प्रवासियों के लिए चाय, कॉफी, पीने का पानी, बिस्कुट आदि की निःशुल्क व्यवस्था है। फ्लाइट से आने वाले सभी प्रवासियों को संस्थागत क्वारंटाइन के स्टेण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर से संबंधित विस्तृत जानकारी भी दी जा रही है।