WHO ने कही ये बात ; कब तक मिलेगी कोरोना वैक्सीन

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने को लिए सभी वैज्ञानिक तैयारी कर रहे हैं। और वैक्सीन अपने आखरी चरण पर पहुंच चुकी हैं। और ऐसे स्तर पर कार्य होने से मार्केट में इसके आने कि उम्मीद कि जा रही हैं। लेकिन फिर दूसरी तरफ ये भी बात हैं कि विश्व स्वस्थ संगठन WHO कि बात माने तो बाजार में उपलब्ध होने का समय 20-21 में होगा।

WHO के आपातकाल कायर्क्रम में कहा कि ,हम इस बात का पूरा प्रयास कर रहे हैं। कि वैक्सीन वितरण में किसी भी प्रकार कि कोई दिक्कत न आए।और ताकि कोरोना वायरस को जल्द से जल्द खत्म किया जा सके। क्योकि यहाँ कारण हैं कि कोरोना वायरस के बढ़ते मरीज लगभग पूरी दुनिया से आ रहे हैं। ऐसे में बहुत ध्यान देना जरुरी हैं कि पहले जो भी वैक्सीन तैयार होगी। उसे सही व्यवस्था के साथ करना होगा। WHO के संगठन का कहना हैं। हम लोग कोरोना वैक्सीन में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। और यह हमारे लिए बहुत उत्साहजनक बात हैं। और सबसे अहम बात यह हैं कि इस वैक्सीन से मानव शरीर पर कोई खतरा हैं। और यह बहुत बड़ी उपलब्धि का इशारा हैं।

WHO के संगठन से कहा कि उन्होंने अगले साल 20-21 में शुरुआती महीने से पहले लोगो के लिए वैक्सीन टीकाकरण देने कि कोई उम्मीद नहीं कर पा रहे हैं। क्योकि वैक्सीन कि प्रक्रिया में कितना क्या समय लग जाएगा कुछ कह नहीं सकते हैं। WHO इस बात का ठीक तरीके से प्रयास क्र रहा हैं। जो वैक्सीन पहले पॉजिटिव आएगी उसके उत्पादन को जल्द से जल्द बढ़ाया जाएगा। ताकि दुनिया के लोगो तक जल्द से जल्द वैक्सीन पहुंचाया जा सके।