बुधवार को होगी ;लैंडिंग पांच राफेल विमान

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

राफेल और इसके जरुरी हथियारों की पूरी सुरक्षा की लिए खास व्यवस्था की गयी हैं। और यहाँ लड़को विमान बहुत ही खास हैं। और इसमें बहुत सी खासियत हैं। अंबाला एयरफ़ोर्स स्टेशन में राफेल के हाथियों को आधुनिक वेपन स्टोर में बहुत ही अच्छे से रखा जाएगा। और इस विमान के लिए विशेष इंतजाम किये गए हैं। और राफेल को ध्यान में रखते हुए एडवांस वेपन स्टोरेज और इसके हेंगर तैयार किये गए हैं। और खास तौर पर फ्रांसीसी विशेषज्ञों की देख रेख में इन्हे तैयार किया गया हैं। फ़्रांस से भारतीय वायुसेना के पायलट लेकर उपस्थित हो रहे हैं पांच रेफल लड़ाकू विमान। पांचो विमान सात हजार 364 किलोमीटर की दूरी तय करके बुधवार 29 जुलाई को वायुसेना के अंबाला एयरबेस पर लैड करेंगे। सूत्रों के मुताबिक ,भारत ने वायुसेना के लिए 36 राफेल विमान खरीदने के लिए चार साल पहले फ़्रांस के साथ 59 करोड़ रूपये करार किया था।

कोरोना महामारी के होते हुए भी वायुसेना कठिन परिश्रम व मेहतन कर रही हैं |और जमीनी ढांचे को तैयार कर रही हैं। ताकि विमानों को ठीक तरह से संचलित किया जाए। वासुसेना से राफेल के ठीक तरह से रख रखाव व तैनाती के लिए स्टेशन पर 400 करोड़ रूपये खर्च किये हैं।

और भारत की जरुरत के लिए किये गए खास परिवर्तन

लड़ाकू विमान राफेल में भारत की जरूरतों के मुताबिक कई बदलाव किये गए हैं। और इसकी खासियत पर एयरफ़ोर्स ऑफिसरों को खास तौर पर ट्रेनिंग दी गयी हैं। और जिससे सभी ऑफिसर को राफेल का रख रखाव व मरम्मत कैसे की जाती हैं इन सब के बारे में भी ट्रेनिंग दी गयी हैं।