खान -पान का जायजा बिगड़ रहा हैं जानिए क्यों

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

आज कल खान पान के अलावा व्यक्ति फ़ूड काफी पॉवरफुल हो गए हैं और जिससे चलते लोग घर के खाने पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे हैं। और सोशल मिडिया पर भी काफी लोग इन सब चीजों से ज्यादा प्रभावित हैं। कुछ एक्सपर्ट का मानना हैं की सोशल मिडिया का प्रयोग करने से व्यक्ति न केवल मानसिक व शारीरिक तौर पर भी बीमार करना हैं। बल्कि खान पान को लेकर बहुत से लोगो का व्यवहार बदल जाता हैं। और सोशल मिडिया पर से वो फ़ूड भी अपना रहे हैं जो उनके स्वाथ्य के लिए हानिकारक हैं। ऐसे फ़ूड आदतों व फ़ूड को बढ़ावा दे रहे हैं।

सोशल मिडिया के द्वारा न सीखे भोजन का तरीका

सोशल मिडिया पर कई प्रकार के फ़ूड व खाने की अच्छी अच्छी डिशे दीं हुई रहती हैं। बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो खाना खाते समय भी मोबाइल का प्रयोग करते हैं। और उन्हें लगता हैं की वो सही कर रहे हैं पर ऐसे कारण सेहत के हानिकारक होता हैं। यदि कोई भी व्यक्ति फ़ोन का प्रयोग ज्यादा करता हैं या फिर घर के बाहर भी करता तो अधिक सोशल मिडिया का प्रयोग करने से उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। खाना खाते समय भी अगर सोशल मिडिया का प्रयोग करते हैं तो इससे मोटापे की समस्या बढ़ सकती हैं।

जानकारी के मुताबिक आधी से ज्यादा आबादी इंटरनेट पर अपना ज्यादा समय बिता रही हैं। 49 फीसदी यानि की दुनिया की 3.9 अरब आबादी आज फेसबुक, ट्विटर, व वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर रही हैं।