जिला कलेक्टर पीयुष समारिया ने फीता काटकर किया इंदिरा रसोई योजना का शुभारम्भ

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

दौसा जिले के शहरी क्षेत्रों में जरूरतमंदों को मिलेगा आठ रूपए में शुद्ध पौष्टिक भोजन

दौसा : जिला कलेक्टर पीयुष समारिया गुरूवार को रामकरण जोशी राजकीय जिला चिकित्सालय दौसा में इंदिरा रसोई का शुभारम्भ किया तथा स्वंय ने 8 रूपये का टोकन कटवा कर इंदिरा रसोई में बैठ कर खाना खाया। खाना खाते समय जिला कलेक्टर ने इंदिरा रसोई का संचालन करने वाली संस्था नितानंद शिक्षा समिति के पदाधिकारियों से कहा कि जिस प्रकार आज के खाने की गुणवत्ता है उसी प्रकार की गुणवत्ता हमेशा बनाये रखने का ध्यान रखे। जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ’कोई भूखा ना सोए’ के संकल्प को साकार करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में इंदिरा रसोई योजना का शुभारम्भ किया है।

इस योजना में गरीबों एवं जरूरतमंद लोगों को मात्र 8 रूपए में शुद्ध पौष्टिक भोजन मिलेगा। इस योजना में जिला मुख्यालय पर नगर परिषद क्षेत्र में 3 इंदिरा रसोई संचालन किया जाएगा वहीं लालसोट,मण्डावरी, बांदीकुई व महवा नगर पालिका क्षेत्र में एक – एक इंदिरा रसोई का संचालन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना को जनसेवा की भावना, पारदर्शिता एवं जनभागीदारी के साथ लागू किया जाएगा ताकि यह पूरे जिले में निर्धन वर्ग को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में एक मिसाल बन सके। इस योजना के संचालन में सेवाभावी संस्थाओं एवं स्वयंसेवी संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। नगर परिषद दौसा में इंदिरा रसोई का संचालन रैन बसेरा रेल्वे स्टेशन के पास में नितानंद शिक्षा समिति दौसा द्वारा ,राजकीय जिला चिकित्सालय परिसर मे नितानंद शिक्षा समिति दौसा द्वारा व नये रोडवेज डिपों के पास चौधरी एज्यूकेशन सोसायटी नगर भरतपुर द्वारा, लालसोट में सामुदायिक भवन चिकित्सालय के पास ओम शिव ग्रामीण विकास समिति झांपदा, लालसोट द्वारा, महवा में अम्बेडकर भवन में गोयल सर्विसेज महवा द्वारा तथा बांदीकुई में गांधी पार्क सिकन्दरा रोड पर विजय शिक्षण संस्थान7 बांदीकुई द्वारा व मण्डावरी में नगर पालिका भवन के पास मे चौधरी एज्यूकेशन सोसायटी नगर भरतपुर द्वारा संचालित की गई है।

उन्होने बताया कि इस योजना में राज्य सरकार द्वारा प्रति थाली 12 रूपए का अनुदान दिया जायेगा । जिले के चारों शहरी क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों को सम्मान के साथ बैठाकर भोजन खिलाया जाएगा। इस योजना में दिये जाने वाले भोजन में प्रति थाली 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती एवं अचार का मेन्यू निर्धारित किया गया है। स्थानीय आवश्यता के अनुरूप मैन्यू व भोजन के चयन की स्वतंत्रता रहेगी। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए रसोइयों में आवश्यक प्रावधान किए जाएंगे। योजना की आईटी आधारित मॉनिटरिंग की जाएगी। लाभार्थी को कूपन लेते ही मोबाइल पर एसएमएस से सूचना मिल जाएगी। मोबाइल एप एवं सीसीटीवी से रसोईयों की निगरानी की जाएगी। इंदिरा रसोई योजना के शुभारम्भ के अवसर पर उप जिला कलेक्टर पुष्कर मित्तल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 पी एम मीना, कोरोना विशेषज्ञ डा0 आर डी मीना, एडीपीआर रामजी लाल मीना, नगर परिषद दौसा के पूर्व सभापति एवं उप सभापति वीरेन्द्र शर्मा,पूर्व सभापति मुरली मनोहर शर्मा, नगर परिषद आयुक्त सुरेन्द्र मीना, राजस्व निरीक्षक समय सिंह मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।