पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की रेल प्रबन्धक डा0 “मोनिका अग्निहोत्री” के निर्देश पर दीपावली एवं छठ पर्व के दौरान 20 नवम्बर तक यात्री सुरक्षा हेतु विशेष संरक्षा चलाया जा रहा अभियान


रिपोर्ट महेश गुप्ता

रीडर टाइम्स न्यूज़

लखनऊ 11 नवम्बर 2020। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री के दिशा निर्देश पर दीपावली एवं छठ पर्व के दौरान दिनांक 20 नवम्बर 2020 तक संरक्षित गाड़ी संचलन एवं यात्री सुरक्षा हेतु विशेष संरक्षा अभियान चलाया जा रहा है। मण्डल रेल प्रबन्धक महोदया ने दीपावली एवं छठ पर्व के दौरान स्पेशल गाड़ियों के संचलन एवं यात्री सुरक्षा व सुविधा की दृष्टि से यह निर्देश दिया है कि इस अवधि में मण्डल के स्टेशनों पर यह सुनिश्चित किया जाये, कि गाड़ियों के नामित प्लेटफार्मो में कोई परिवर्तन न किया जाये। गाड़ियों के आवागमन व प्र्रस्थान संबंधित सूचना, डिस्प्ले बोर्ड पर निरन्तर प्रदर्शित किया जा रहा है। स्टेशनों पर जन उदघोषणा प्रणाली द्वारा यात्रियांे को यात्रा के दौरान सुरक्षित एवं संरक्षित यात्रा हेतु जागरूकता संदेश का प्रसारण किया जा रहा है।मण्डल रेल प्रबन्धक ने रेल यात्रियों से अपील की है कि यात्रा के दौरान “कोई भी यात्री अपने साथ विस्फोटक एवं ज्वलनशील वस्तुऐं जैसे स्टोव, गैस सिलेण्डर, आतिशबाजी का सामान, पेट्रोल एवं डीजल लेकर यात्रा न करें, यह पूर्णतः वर्जित है। ऐसा करना दण्डनीय अपराध भी है। यदि काई यात्री खतरनाक/ज्वलनशील वस्तुए लेकर यात्रा करते पाया जाएगा, तो उसके विरूद्व रेलवे एक्ट की संबंधित धारा के अनुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। यात्रा के दौरान यात्री टेनों की छतों व पावदान पर यात्रा न करें। यात्री स्टेशनों पर रेलवे टैक को निर्धारित स्थान से ही पार करें इसके लिए स्टेशनों पर एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए फुट ओवर ब्रिजों का प्रयोग करें।फुट ओवर ब्रिज पर भीड़ न इकठठा करे। साथ ही यात्री रेलवे टैक के किनारे भीड़ एकत्रित न करें। यात्रा के दौरान यात्रीगण स्टेशन परिसर एवं टेनों में कोविड-19 से बचाव संबंधी सभी आवश्यक नियमों का पालन करें। इसके साथ ही यात्रियों को सुरक्षित यात्रा हेतु जागरूक करने के उददेश्य से किसी भी अप्रिय घटना की सम्भावना प्रतीत होने पर तत्काल रेलवे सुरक्षा बल/जीआरपी अथवा रेल कर्मचारी को सूचित करें।

लखनऊ 11 नवम्बर 2020। डा0 मोनिका अग्निहोत्री, मंडल रेल प्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ के निर्देशानुसार एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डा0 संजय श्रीवास्तव के नेतृत्व में आज पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के ऐशबाग स्थित कोचिंग डिपों में कोविड-19 की जाॅच हेतु “रैपिड एंटीजेंट टेस्ट” शिविर लगाया गया। जिसमें राज्य सरकार द्वारा गठित चिकित्सीय टीम एवं रेलवे मेडिकल टीम द्वारा कुल 50 रेल कर्मियों का ’’रैपिड एंटीजेंट टेस्ट’ किया गया। जाॅच के उपरांत सभी कर्मचारियों की रिपोर्ट निगेटिव आयी। इस शिविर का संयोजन डा0 अजय श्रीवास्तव एवं डा0 संजय तिवारी के देखरेख में किया गया।