हर व्यक्ति के लिए जरुरी हैं व्यक्तिगत बीमा , खास बाते …

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा पॉलिसी का एक प्रकार हैं। जो आकस्मिक विकलांगता या मृत्यु के कारण होने वाला वित्तीय नुकसान से बदलने में सहायता करता हैं। अगर दुर्घटना के कारण शरीर का कोई एक अंग न रहे तो ऐसे में पॉलिसी परिवार को एकमुश्त राशि प्रदान कर मदद करती हैं। और जिससे विकलांगता के कारण आए वित्तय संकट उभरा जा सकता हैं। व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के बारे में सुविस्तार से महत्वपूर्ण बाते …. जब भी कोई भी व्यक्ति दुर्घटना शब्द सुनता हैं तो , दिमाग में सबसे पहले रोड एक्सीडेंट आता हैं। लेकिन व्यक्तिगत दुर्घटना अलग अलग भी होती हैं। बाथरूम में फिसलने से लेकर जिम में वर्कआउट करते हुए लगने वाली चोट तक गैस सिलेंडर ब्लास्ट से लेकर बिजली के झटके तक व पानी में डूबने से लेकर आग लगने से हुई हानि तक ये सभी व्यक्तिगत दुर्घटना के अंतर्गत आती हैं। व्यक्तिगत दुर्घटना कौन – कौन से विकलांगो को कवर करती हैं। जो की तीन प्रकार से हैं।

स्थायी कुल विकलांगता

कहते हैं की , शरीर के किसी भी अंग में कही पर भी कोई दिक्कत होती हैं तो व्यक्ति का जीवन उसी दिक्कत को लेकर ही परेशान रहता हैं। साथ ही अगर विकलांग की इस श्रेणी वह स्थिति आती हैं। और शरीर के किसी एक महत्वपूर्ण अंग को लंबे समय के लिए पूर्ण हानि हो जाती हैं।

पूर्ण अंधापन होना ,
दोनों टांगो व हाथो को खो देना ,
आवाज व मानसिक संतुलन खो देना ,
सामान्य तौर पर , पॉलिसी स्थायी पूर्ण विकलांगता की स्थिति में बीमा राशि 100 फीसद भुकतान करती हैं ,

• अब स्थायी आंशिक विकलांगता ; ऐसी श्रेणी में व्यक्ति के शरीर के किसी एक अंग व हिस्से की स्थायी हानि आती हैं।

एक हाथ या एक पैर खो देना ,
सुनने की शक्ति चली जाना ,
एक आँख में दृष्टि की हानि ,
हाथ व पैर की उंगलियों में परेशानी ,

• यह श्रेणी तब तक लागु होती हैं जब व्यक्ति दुर्घटना के बाद स्थायी रूप से बिस्तर पर आ जाता हैं। या फिर चलने की भी स्थिति में नहीं होता हैं।

कैसे होती हैं प्रीमियम की गणना

प्रीमियम व्यक्ति के व्यवासय व व्यक्ति द्वारा चुनी गई कवर राशि पर निर्भर हैं। साथ ही ऐसी स्थिति में व्यक्ति की प्रीमियम राशि सुरक्षित समझी जाने वाली नौकरियों वाले रोगो की तुलना में अधिक होगी , अगर दुर्घटना से पीड़ित व्यक्ति एक सॉफ्टवेएर इंजिनियर हैं तो उसे एक निर्माण ठेकेदार की तुलना में कम प्रीमियम भुकतान करना पड़ेगा।