अनेक बीमारियों की औषधि हैं “हरा लहसुन”

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

सर्दियों के मौसम की हर सब्‍जी ही अपने में विशेष स्‍वास्‍थ्‍यकारी गुण लिए होती है लेकिन हरा लहसुन कई बीमारियों की बहुत ही अच्छी औषधि और रामबाण इलाज हैं। इस मौसम की सबसे बेहतरीन देन है। हरे लहसुन में मौजूद पॉलीसल्फाइड भरपुर मात्रा में मौजूद होता है, जो दिल की बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा इसमें मैग्जीन की भी उच्च मात्रा होती है।

कैसा दिखता है हरा लहसुन

आहार विशेषज्ञ मनोज वर्मा के अनुसार हरा लहसुन देखने में काफी हद तक हरे प्याज की तरह ही नजर आता है। अधिकांशत: लहसुन का प्रयोग दाल और सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन इसकी पत्तियों से बनी सब्जी भी स्वाद में कुछ कम नहीं है। हरा लहसुन खाने से शरीर को कई लाभकारी विटामिन और मिनरल मिलते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए कई मायनों में लाभकारी होते हैं। मैग्जीन की भी उच्च मात्रा होती है, जो गुड कॉलेस्ट्रोल से जुड़ी होती है औऱ दिल को संतुलित रखने का काम करती है।

ब्लड शुगर को भी रखे काबू में

डायबिटीज के रोगियों को इसका अवश्य ही सेवन करना चाहिए। ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी यह एक दवा की तरह काम करता है। हाई ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

आयरन का अच्छा स्त्रोत

किसी भी व्यक्ति के शरीर में विटामिन सी, मेटाबॉलिज्म में आयरन को बढ़ाने का काम करता है, इस बारे में तो आपको मालूूम होगा लेकिन हरे लहसुन में मौजूद प्रोटीन फेरोपॉर्टिन कोशिका के बाहर से कोशिका के अंदर तक आयरन को संग्रहित करता है, जिसकी मदद से शरीर को आवश्यकतानुसार आयरन मिलता रहता है।