अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 22 – 25 दिसंबर तक चलेगा ; पीएम मोदी करेंगे सम्बोधित

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार, 22 दिसंबर को शाम साढ़े चार बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2020 (IISF) को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यालय (PMO) से इसकी जानकारी सोमवार को दी गई है। इसकी जानकारी देते हुए स्‍वास्‍थ्‍यमंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि IISF 2020 का शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी करेंगे और इसका समापन उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू के हाथों किया जाएगा।

इस साल के इस विज्ञान महोत्सव की थीम ‘स्वावलंबी भारत और वैश्विक कल्याण के लिए विज्ञान’ है। 22 दिसंबर से शुरू होने वाले इस महोत्‍सव का आयोजन विश्व विख्यात भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम की जयंती के मौके पर किया जाता है जो 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती तक चलता है। 2015 में शुरू किए गए IISF का मकसद समाज में विज्ञान व तकनीक को बढ़ावा देना है। इस आयोजन के जरिए लोगों तक यह संदेश पहुंचाने की कोशिश की जाती है कि विज्ञान व तकनीक के जरिए हमारी जिंदगी कितनी बेहतरीन हो गई है।

DSIR के सचिव और वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. शेखर सी मंडे ने कहा है कि IISF का उद्देश्य व्यक्ति को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं के बारे में प्रेरित करना है।इस विज्ञान महोत्सव का आयोजन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DST), वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और भारत सरकार के साथ-साथ बड़ी संख्या में अन्य संगठनों के समर्थन से किया जाता है। विज्ञान व सूचना मंत्रालय IISF 2020 के लिए नोडल संस्था CSIR-NISTADS, नई दिल्ली है।

सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस , टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट स्टडीज (NISTAD) की निदेशक डॉ रंजना अग्रवाल ने कहा कि ऐसे समय में जब महामारी के कारण जीवन में बाधा आ रही है तो यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी ही है जिसके सहारे लोगों को उम्‍मीद है। ऐसा ही एक जीवंत उदाहरण है  इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल IISF 2020 जहां विज्ञान के विभिन्‍न पहलुओं से परिचय कराया जाएगा।