सवेरा योजना से बुजुर्गो की हमदर्द बन रही , खाकी

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

बुजुर्गों की हमदर्द बनने को पुलिस ने सवेरा योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत अब तक 17417 बुजुर्ग पंजीकरण करा चुके हैं। इनका पूरा रिकार्ड अब पुलिस के पास है। इनसे लगातार पुलिस संपर्क में रहेगी और हाल जानती रहेगी। किसी भी तरह की समस्या के लिए ये अपनी ओर से भी पुलिस से शिकायत कर सकते हैं। पुलिस का दावा है कि इनकी शिकायत पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई होगी।

बुजुर्गों की हिफाजत के लिए पुलिस ने सवेरा योजना शुरू की थी। इसके तहत थाना पुलिस, चीता मोबाइल, ईगल मोबाइल, पीआरवी घर-घर जाकर जागरूक कर रही है। इसके तहत कोई बुजुर्ग यूपी 112 नंबर पर काल करके अपना पंजीकरण करा सकते है। पंजीकरण के बाद किसी बुजुर्ग को सुरक्षा संबंधी मदद की जरूरत होती है तो संबंधित थाने की पुलिस या यूपी 112 की पीआरवी मौके पर पहुंचकर सहायता पहुंचाने का कार्य करती है। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि जनपद में 17417 बुजुर्ग सवेरा में अपना पंजीकरण करा चुके हैं। कलक्ट्रेट में वरिष्ठ नागरिक सेल का गठन भी किया गया है। योजना का उद्देश्य बुजुर्गों का मेल मिलाप बनाए रखना। उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना है।
ऐसे करा सकते हैं पंजीकरण

यूपी 112 पर सीधे काल करके बुजुर्ग अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। प्राथमिक पंजीकरण के बाद स्थानीय थाने की पुलिस या चौकी पुलिस घर जाकर बुजुर्ग के बारे में जानकारी लेगी। बुजुर्ग की समस्या को जानने का प्रयास किया जाता है। आसपास के लोग ही नहीं, अपनों से भी परेशान होंगे तो कार्रवाई की जाएगी। समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। एकाकी जीवन जीने वाले बुजुर्ग पर विशेष नजर रखी जाएगी।