“कोरोना वायरस ” ने डाला सेक्स करने पर बुरा असर ,


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

जब दुनिया भर में सोशल डिस्टेंसिंग और सेल्फ़ आइसोलेशन की बात की जा रही है तो ये सवाल हमें हैरत में नहीं डालता कि सेक्स का क्या होगा? कुछ लोग ये पूछ सकते हैं कि कोरोना वायरस की महामारी का यौन संबंधों पर क्या असर पड़ने वाला है।

  • वैज्ञानिकों का ये कहना है कि अभी तक इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी Covid-19 का संक्रमण यौन संबंधों के जरिए भी हो सकता है. लेकिन हम ये पहले से जानते हैं कि सांस लेने की तकलीफ़ का संक्रमण किसी करीबी या संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से हो सकता है। “अगर आपको या आपके पार्टनर में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है तो सेक्स से बचने की आपके पास कोई वजह नहीं है. लेकिन अगर किसी की तबियत ख़राब है या फिर आप दोनों में से कोई एक जोखिम की स्थिति में है तो शायद सबसे बेहतर यही है कि इससे और किसी और तरह की नज़दीकी से दूर रहा जाए.” कोरोना वायरस की महामारी ने दुनिया भर में तबाही मचा रखी है।

  • स्पेशलिस्ट का इस सिलसिले में कहना है कि इस स्थिति में पुरुषों को अपनी साथी के साथ संबंध बनाने से बचना चाहिए. नहीं तो उसे भी कोरोना संक्रमण हो सकता है. क्योंकि कुछ केसेज में यह बात सामने आई है कि ठीक होने के बाद भी कुछ पुरुषों के स्पर्म के नमूनों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है. आजतक में छपी रिपोर्ट के अनुसार, कुछ एक्सपर्ट्स का तो यह तक कहना है कि अगर कोरोना का मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुका हो इसके बाद भी कुछ समय तक उसे अपने साथी से उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

  • अगर कोरोना के इलाज के बाद आप ठीक भी हो चुके हैं तो सेक्स से परहेज करना जरूरी है. यहां तक कि साथी को किस करने से भी परहेज करें। वहीं चीन में हुए एक अध्ययन में यह वार्निंग दी गई है कि चीन में ठीक हो चुके मरीजों के स्पर्म में कोरोना वायरस मिले हैं. ऐसे में संबंध स्थापित करना अनसेफ है। ने छापा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) बॉडी ड्रापलेट्स के जरिए और छींक या जुकाम के ड्रापलेट्स के जरिए फैलता है. ऐसे में सावधानी बरतना उचित है. कि कोरोना संक्रमण ठीक होने के 30 दिन तक लोगों को अपने साथी को किस (Kiss) करने से भी बचना चाहिए। उल्लेखनीय है कि कुछ मामले ऐसे सामने आए हैं जिसमें इलाज से ठीक होने के बाद भी कुछ लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अगर इलाज के एक महीने बाद भी आप साथी से संबंध स्थापित करते हैं तो कंडोम को इस्तेमाल करना ना भूलें.