अनजान महिला की वाट्सएप – फेसबुक कॉल पर ; मीठी – मीठी बातों से रहें होशिया , मन डोला तो होगी मुसीबत

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

सावधान, अगर रात के समय आपके पास किसी अनजान महिला की वाट्सएप अथवा फेसबुक मैसेंजर पर वीडियो कॉल आए तो उसे कतई रिसीव न करें। क्योंकि कॉल करते ही आप वरगल वीडियो चैट करने वाले हनी ट्रैप गिरोह की हसीनाओं के जाल में फंस जाएंगी। वह खुद तो मोबाइल स्क्रीन पर न्यूड होती ही हैं। और आपको भी आपत्तिजनक वीडियो चैट के लिए प्रवोग करती हैं। आप अगर नहीं भी करते हैं तो वह कुछ ही सेकेंड्स में आपका वीडियो बनाकर उसे फेसबुक, यूट्यूब, इंटग्राम पर वायरल करने की धमकी देकर रुपयों की उगाही करती हैं। एसीपी साइबर क्राइम सेल विवेक रंजन राय ने अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है।

: – दोस्ती कर वीडियो चैट के लिए करती हैं उत्तेजित

एसीपी साइबर क्राइम सेल विवेक रंजन राय ने बताया कि हनी ट्रैप गिरोह की यह महिलाएं आपको पहले वाट्सएप पर हाय, हेलो करती हैं अथवा आपको फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं। इसके बाद आपसे दोस्ती करके आपके बारे में धीरे-धीरे जानकारी जुटाती हैं। धीरे-धीरे आपसे आपत्तिजनक बातें करती हैं। इसके बाद आपको आपत्तिजनक वीडियो चैट के लिए प्रवोग करती हैं। अगर आप वीडियो चैट करने को तैयार हो जाते हैं तो वह आपका न्यूड वीडियो चैट अपने साथ बना लेती हैं। इसके बाद सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर आपको ब्लैकमेल करती हैं।

: – यह हुए शिकार

केस नंबर एक : नाका क्षेत्र में रहने वाले निजी बैंक के सेल्स एक्जीक्यूटिव के पास मैसस बीते माह रात करीब दो बजे एक गिरोह की महिला का वाट्सएप मैसेज आया। महिला ने कहा हाय मैं और अपना नाम भेजा। एक्जीक्यूटिव घर पर अकेले थें। महिला ने बात की और कहा कि वह थोड़ी देर में काल करती है। पांच मिनट बात महिला ने फिर वीडियो कॉल की। कमरे में अंधेरा था महिला ने लाइट ऑन करने के लिए कहा। एक्जीक्यूटिव के द्वारा कमरे की लाइट ऑन करते ही मोबाइल स्क्रीन पर वीडियो कॉल के दौरान महिला की न्यूड दिखती है। एक्जीक्यूटिव बात करने लगते हैं। इस दौरान वह वीडियो बना लेती है। अगले दिन फिर उन्हें मैसेज करके रुपयों की डिमांड करती है कि आपका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इसके लिए खाते में 30 हजार रुपये पेटीएम करें। एक्जीक्यूटिव के मना करने पर वह धमकाती है। उनके फेसबुक फ्रेंड और अन्य पर वीडियो वायरल करने की धमकी देती है। बात 20 हजार पर तय हुई। एक्जीक्यूटिव डर के मारे 20 हजार रुपये का भुगतान कर देते हैं। दो दिन बाद महिला फिर उन्हें काल करके रुपयों की मांग करती है। इससे त्रस्त होकर एक्जीक्यूटिव ने मामले की शिकायत साइबर क्राइम सेल में की। साइबर क्राइम सेल मामले की जांच कर रही है।

केस नंबर दो : गोमतीनगर निवासी रिटायर्ड डॉक्टर उम्र करीब 70 वर्ष। रात करीब 12 बजे एक युवती फेसबुक मैसेंजर पर हाय भेजती है। इसके बाद वीडियो कॉल करती है। डॉक्टर द्वारा कॉल रिसीव करते ही स्क्रीन पर न्यूड युवती दिखती है। डॉक्टर के विरोध करने पर वह उन्हें प्रवोग करती है। डॉक्टर कॉल कट कर देते हैं। अगले दिन महिला फेसबुक की प्रोफाइल में पड़े मोबाइल नंबर से डॉक्टर को कॉल करती है। उन्हें ब्लैकमेल करती है कि यह आपत्तिजनक चैट का वीडियो आपके फैमिली और फेसबुक फ्रेंड्स के पास भेजा जा रहा है। आप तत्काल रुपये पेटिएम करें। लोक लाज के कारण डॉक्टर कुछ रुपयों का भी भुगतान करते हैं। इसके बाद साइबर क्राइम सेल में शिकायत करते हैं।

: – बरतें विशेष सावधानियां, एसीपी साइबर क्राइम सेल ने जारी किया अलर्ट 

• वाट्सएप अथवा फेसबुक पर किसी अनजान महिला की वीडियो कॉल कतई स्वीकार न करें।
• किसी अनजान महिला से अगर फेसबुक पर दोस्ती हो भी गई हो तो चैटिंग के दौरान अगर वह आपको आपत्तिजनक कार्य के लिए कहें तो कतई न तैयार हों।
• वाट्सएफ और फेसबुक पर किसी भी अनजान लिंक को टच न करें।
• वीडियो चैट के दौरान वह आपको न्यूड होने के लिए उत्तेजित करती हैं और खुद भी न्यूड हो जाती हैं।
• चैटिंग के दौरान वह आपकी जरूरत जानने की कोशिश करती है। वह आपके और आपके परिवार के बारे में भी जानकारी जुटाती है। आप अकेले रहते हैं अथवा किसी के साथ। यहां तक की जानकारी इनको होती है।
• किसी अनजान महिला से चैटिंग के दौरान अपनी फोटो शेयर न करें।
• फेसबुक प्रोफाइल आदि लॉक करके रखें।

: – ऐसे फंसाती हैं जाल में 

•  अक्सर देर रात के समय आपको वह वाट्सएप और मैसेंजर पर हाय, हेलो करती हैं।
• उसके बाद आपको बात करने के लिए प्रवोग करती हैं।
• अगर आप किसी ऐसी जगह बैठे हैं जहां अंधेरा है तो वह लाइट जलाने के लिए कहती हैं।
• इसके बाद कभी कभार जब वीडियो कॉल करती हैं तो खुद सीधे न्यूड हो जाती हैं।
• अगर आपने तीन से चार सेकेंड के लिए भी कॉल रिसीव करते हैं तो वह आपका वीडियो स्क्रीन बना लेती है।

: – राजस्थान, हरियाणा का है गैंग

एसीपी साइबर क्राइम सेल विवेक रंजन राय ने बताया कि वीडियो कॉल करने वाली इन महिलाओं और युवतियों के गैंग को ट्रैक कर लिया गया है। यह राजस्थान के भरतपुर, दौसा और हरियाणा के गुड़गांव का है। आइपी एड्रेस और नंबर के आधार पर इनकी लोकेशन ट्रेस की गई है। इनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। लगातार बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अलर्ट भी जारी किया गया है कि लोग किसी अनजान महिला की वीडियो कॉल न रिसीव करें।

: – यहां से लेती हैं नम्बर और डाटा

साइबर क्राइम सेल के एक्पर्ट अखिलेश सिंह और शरीफ खान ने बताया कि इस गिरोह के लोग आपकी फेसबुक आईडी में अबाउट मी आबशन में जाकर वहां पड़े मोबाइल नंबर को ले लेती हैं अक्सर लोग अपना मोबाइल नम्बर भी प्रोफाइल में डालते हैं। इसके अलावा गूगल पर सेव नम्बरों से भी देता जुटाते हैं। आप अपने नंबर पेट्रोल पंप और शॉपिंग मॉल में शेयर करते हैं वहां के कर्मचारियों से डिटेल जुटाते हैं।