शादी शुदा लोग कुछ समय बाद बंद कर देते हैं ; सेक्स करना क्यों ? 


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
एक बार शादी में हनीमून की अवधि समाप्त हो जाने के बाद व्यक्ति के जीवन में बहुत सी ऐसी दिक्कते होती हैं  जो व्यक्ति को सेक्स की तरफ जाने से रोकता हैं। बहुत से ऐसे देश हैं जहा पर लोग केवल सेक्स को ही महत्त्व देते हैं। और ऐसे लोग हैं  जो कुछ विभिन्न कारणों से अपनी  लाइफ से आनंद को भूल ही जाते हैं। पर कई ,जोड़े अनजाने में अपनी डेली लाइफ में वापस आने के लिए मजबूर हो जाते हैं। क्योकि उनके पास पहले जैसा समय नहीं होता हैं। और जिस कारण उनकी लाइफ से सेक्स भी कम हो जाता है । क्योंकि वे अपने दैनिक कार्यक्रम में अपनी एनर्जी लगा देते हैं। और उनके पास पहले जैसी कोई ताकत नहीं होती हैं। क्योकि वह सेक्स करने को लेकर बहुत से सवाल दिमाग में उठने लगते हैं। और वो अपनी लाइफ को केवल वही रोजमर्रा का कार्य करने में व्यतीत कर देते हैं। हालांकि, ऐसे कई जोड़े होते हैं जो अपनी शादी में एक पॉइंट के बाद विभिन्न कारणों से एक – दूसरे के साथ सेक्स संबंध बनाना बंद कर देते हैं। और जिससे रिश्तो में दूरिया आने लगती हैं। जिनकी वजह से लोग अपने लाइफ पार्टनर के साथ सेक्स करना बंद कर देते हैं।

 

इंटीमेट आकर्षण ख़त्म होना : – कभी कभी विवाहित लोगो के बीच कुछ समय बाद महसूस होता है। दोनों यही सोचते हैं कि उसकी पत्नी या फिर उसके पति अब उनकी ओर अट्रैक्ट नहीं होती है। और कभी – कभी,उन्हें यह महसूस होता है। की इसका एक कारण पार्टनर का वजन बढ़ना भी हो सकता है। जो की सेक्स के समय ज्यादा था। जो की अब नहीं हैं। क्योकि पहले वजन बढ़ा था। जिसकी वजह से शायद ही दोनों पार्टनर एक दूसरे के करीब आते हैं। जो की वजन कम होने के कारण अब अट्रैक्ट नहीं हो रहे हैं। और दूरिया बढ़ती जा रही हैं।

बच्चों का बीच में आना :  – कभी – कभी परिवार में बहुत से बच्चों के होने के बाद कपल सेक्स करना कम कर देते हैं। क्योकि ऐसे माहौल में धीरे धीरे बच्चों की ओर ध्यान केंद्रित होने के कारण सेक्स से ध्यान हटने लगता है। और बच्चे अगर छोटे हैं तो उनका भी ख्याल रखते रखते नींद न पूरी होने के कारण हमेशा बच्चों की देखभाल करते हुए थक जाने के कारण अक्सर सेक्स खत्म हो जाता है। इस वजह से कपल की लाइफ में स्पार्क नहीं रहता है।

मेडिसिनल इफेक्ट्स : – कभी – कभी ऐसा भी होता हैं की ज्यादा दवाइयां खाने से भी लाइफ में सेक्स खत्म हो जाता हैं। बहुत सारी दवाईयां खाने या किसी सर्जरी की वजह से सेक्स लाइफ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। दवाएं धीरे-धीरे यौन इच्छा को प्रभावित करती हैं। महिला हो या पुरुष ज्यादा दवाइयां खाते हैं। तो ,इससे शारीरिक सेक्स क्षमता तो खत्म ही हो जाती हैं। मानसिक प्रक्रिया भी बदल जाती हैं। कुछ लोग अपने झूठ को कवर करने के लिए, या लड़ाई ख़तम करने के लिए सेक्स का सहारा लेते हैं.धीरे धीरे समय के साथ शादी में बढ़ते हुए झगड़ों के कारण रिश्ते में धीरे-धीरे प्यार ख़त्म हो जाता है. जिसकी वजह से कपल सेक्स करना बंद कर देते हैं |